A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर भारत सतर्क, इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर भारत सतर्क, इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नई गाइडलाइन्स जारी करते हुए कहा है कि इन देशों से आने वाले यात्रियों को डिपार्चर से 72 घंटे के पहले की कोविड-19 की जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर भारत सतर्क- India TV Hindi Image Source : FILE कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर भारत सतर्क

चीन, जापान, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को लेकर भारत सतर्क हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। नई गाइडलाइन्स के मुताबिक चीन  सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए डिपार्चर से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है जो कि 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ इन देशों से आने वाले यात्रियों को साथ ही एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना भी जरूरी होगा।

अमेरिका भी हो गया सावधान 

वहीं इस पहले अमेरिका ने चीन, हांगकांग और मकाउ से आने वाले यात्रियों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "चीन में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए यह फैसला किया गया है।" एजेंसी ने बताया कि 5 जनवरी के बाद से चीन से आने वाले सभी यात्रियों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी जिसके बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जायेगा।  

कनाडा ने भी कोविड टेस्टिंग की अनिवार्य 

वहीं कनाडा ने चीन से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया था। कनाडा स्थित टेलीविजन नेटवर्क सीटीवी के अनुसार, कनाडा सरकार ने चीन, हांगकांग और मकाऊ से आने वाले यात्रियों के लिए COVID-19 टेस्ट को अनिवार्य कर दिया है। ये फैसला चीन में बिगड़ते हालातों को देखते हुए लिए गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में 25 करोड़ लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने का दावा 

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में बीते 20 दिन में 25 करोड़ लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। हालांकि इंडिया टीवी इन दावों का पुष्टि नहीं करता। एक तरफ चीन में भारी तबाही मची है, वहीं दूसरी तरफ चीन ने 8 जनवरी से कोरोना नियमों में छूट देने का फैसला किया है। नए नियम के मुताबिक, विदेश से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन में छूट मिलेगी।

Latest India News