A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways: अब पर्यटन के साथ इलाज भी करा सकेंगे रेल यात्री!, इस तरह उठाएं पैकेज का लाभ

Indian Railways: अब पर्यटन के साथ इलाज भी करा सकेंगे रेल यात्री!, इस तरह उठाएं पैकेज का लाभ

Indian Railways: भारत मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे अधिक मांग वाले डेस्टिनेशन में से एक है। देश ने पिछले कुछ दशकों में आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक मजबूत इको-सिस्टम बनाया है।

Indian Railways- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Indian Railways

Indian Railways: इंडियन रेलवे अपने यात्रियों की सहूलियत के साथ उनके पर्यटन को गति देने के लिए भी सदा कोशिश में लगा रहता है। इसी कड़ी में हाल के समय में IRCTC की ओर से कई नए पैकेज शुरू किए गए। इस बार IRCTC एक अलग तरह का पैकेज लाया है। दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन अपनी यात्रा और टूर पैकेज के ऑप्शन को बढ़ाने के लिए इस बार ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म पैकेज लेकर आया है।

आईआरसीटीसी ने मेडिको-टेक्निकल ऑनलाइन सर्विस कंपनी के साथ पायलट बेसिस पर पार्टरशिप की है, जो विभिन्न मेडिकल और वेलनेस पैकेज के साथ-साथ ग्राहकों को कंप्लीट बैक-एंड सेवाएं प्रदान करेगा। यात्री IRCTC के वेलनेस पैकेज का फायदा उठा सकते हैं। बता दें इन पैकेज में मेडिकल वैल्यू, कंप्लीट एक्सपीरिएंस और ट्रैवल का ध्यान रखा गया है।

इस तरह उठा सकते हैं लाभ

आईआरसीटीसी के इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ग्राहकों को IRCTC के पर्यटन पोर्टल पर जाना होगा। आप www.irctctourism.com/MedicalTourism पर लॉगिन करें। उसके बाद इलाज के लिए अपनी जरूरतों की जानकारी दें और एक फॉर्म भरें। फिर IRCTC की टीम आपको कॉल करेगी। सुविधा और बजट के मुताबिक बीमारी के लिए इलाज के विकल्प बताएगी। इसके बाद ग्राहकों के लिए बैक-एंड व्यवस्थाओं को संभालने के साथ-साथ इलाज में मदद करेगी।

मेडिकल वैल्यू ट्रैवल में भारत एशिया में सबसे आगे

भारत मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे अधिक मांग वाले डेस्टिनेशन में से एक है। देश ने पिछले कुछ दशकों में आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक मजबूत इको-सिस्टम बनाया है, जो आधुनिक स्वास्थ्य व्यवस्था देखभाल, उसके वैकल्पिक चिकित्सा को एक साथ जोड़ता है।

2019 में करीब 6.97 लाख पर्यटक उपचार के लिए भारत आए

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (IIPA) के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में करीब 6.97 लाख चिकित्सा पर्यटक उपचार के लिए भारत आए। आंकड़ों के मुताबिक 2023 तक, भारत वैश्विक चिकित्सा मूल्य पर्यटन (एमवीटी) के बाजार में 6 फीसदी का हिस्सेदार होगा।

 

Latest India News