A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jammu-Kashmir: अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों के खिलाफ हुई कार्रवाई, दस को किया सील

Jammu-Kashmir: अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों के खिलाफ हुई कार्रवाई, दस को किया सील

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के मेंढर इलाके में अवैध तरीके से चल रहे क्लीनिक, प्रयोगशालाओं, लेबोरेटरियों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने एक्शन लिया।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : TWITTER Representational Image

Highlights

  • "क्लिनिक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ रजिस्टर नहीं थे"
  • "बायोमेडिकल वेस्ट नॉर्म्स को नहीं अपना रहे थे क्लीनिक"
  • "अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा"

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के मेंढर इलाके में स्वास्थ्य विभाग ने तहसील प्रशासन के साथ एक विशेष अभियान को चलाया गया। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अवैध रूप से चल रहे दस  क्लिनिक सील कर दिए। अधिकारियों ने कहा कि मेंढर खंड के चिकित्सा अधिकारी परवेज अहमद खान के नेतृत्व में इस अभियान को चलाया गया। इस अभियान में छह निजी दंत चिकित्सालयों, तीन निजी प्रयोगशालाओं और एक एक्स-रे क्लिनिक को विभिन्न नियम उल्लंघन के चलते सील कर दिया गया। 

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ नहीं थे रजिस्टर 

अधिकारी परवेज अहमद खान ने कहा, ‘‘क्लिनिक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ रजिस्टर नहीं थे और बायोमेडिकल वेस्ट नॉर्म्स को नहीं अपना रहे थे।  खान ने बताया कि क्लिनिक में विभिन्न नैदानिक प्रक्रियाओं के लिए कोई रेट डिस्क्रिप्शन लिस्ट भी नहीं थी।’’ अधिकारी ने कहा कि अवैध क्लिनिक के खिलाफ अभियान जारी रहेगा और किसी को भी बिना पंजीकरण के काम नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाएगा।’’

किस-किस को किया गया सील?

इस चलाए गए अभियान में अधिकारियों ने कस्बे में मौजूद डेंटल क्लीनिकों में स्टार डेंटल क्लीनिक मेंढर, एडवांस डेंटल हेल्थ केयर, अब्दुल्ला डेंटल क्लीनिक और ट्रीटवेल डेंटल क्लीनिक को सील कर दिया। वहीं निजी प्रयोगशालाओं में वी केयर डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी, माइक्रोन क्लीनिकल लेबोरेटरी, पब्लिक डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी और खान डिजिटल वन एक्स-रे को भी सील किया गया। इसपर खान ने कहा यह अभियान अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों के खिलाफ आगे भी जारी रहेगा और कोई भी बिना रजिस्ट्रेशन कराए काम नहीं कर पाएगा।

Latest India News