A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स तैयार, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे श्रीनगर में नए INOX का उद्घाटन

कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स तैयार, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे श्रीनगर में नए INOX का उद्घाटन

श्रीनगर के नए आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स में आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा की स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स तैयार है। यह पहली बार है जब घाटी में लोगों को लंबे समय के बाद बड़े पर्दे पर बॉलीवुड फिल्मों का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

Kashmir gets its first multiplex- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Kashmir gets its first multiplex

श्रीनगर के नए आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स में आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा की स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स तैयार है। यह पहली बार है जब घाटी में लोगों को लंबे समय के बाद बड़े पर्दे पर बॉलीवुड फिल्मों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आईनॉक्स द्वारा डिजाइन किए गए मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन करेंगे। आईनॉक्स द्वारा संचालित मल्टीप्लेक्स का निर्धारित उद्घाटन ऐसे समय किया जाएगा जब जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को पुलवामा और शोपियां जिलों में एक-एक बहुउद्देशीय सिनेमा हॉल का उद्घाटन किया था। 

फिल्म विक्रम वेधा होगी पहली रिलीज
श्रीनगर में 20 सितंबर को कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहा है। इसमें पहला शो 30 सितंबर को होगा जब ऋतिक रोशन की फिल्म विक्रम वेधा मल्टीप्लेक्स में दिखाई जाएगी। लोगों को सिनेमा में वही सुविधाएं मिलेंगी जो उन्हें दिल्ली-मुंबई या देश के अन्य शहरों में मिलती हैं। इस मल्टीप्लेक्स में तीन स्क्रीन और लगभग 520 लोगों के बैठने की क्षमता है। 

घाटी में तीन दशकों बाद सिनेमा की वापसी
मालूम हो कि कश्मीर क्षेत्र में आतंकवाद की जड़ें गहरी होने के बाद 90 के दशक की शुरुआत में घाटी में सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए थे। कश्मीर में उस समय लगभग 15 सिनेमा हॉल थे, जिनमें से नौ श्रीनगर में थे, लेकिन उन सभी को दशकों पहले आतंकवादियों ने जबरन बंद कर दिया था। हालांकि 1999-2000 के दौरान सरकार ने कुछ सिनेमा हॉल फिर से खोलने की कोशिश की लेकिन बाद में हुए आतंकवादी हमलों ने उन्हें सिनेमा हॉल बंद करने के लिए मजबूर कर दिया। अब तीस साल के लंबे अरसे बाद कश्मीर घाटी में सिनेमा की वापसी हुई है।

क्या बोले मल्टीप्लेक्स के मालिक विजय धर
इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान मल्टीप्लेक्स के मालिक विजय धर ने कहा कि बॉलीवुड और कश्मीर के बीच हमेशा एक खास रिश्ता रहा है। दिलीप कुमार और अन्य कई बड़े सितारों के लिए छुट्टियों के लिए यह पहली पसंद रही। धर ने कहा कि यह विचार मेरे माता-पिता से आया और हमने सोचा कि कोई भी युवाओं के लिए मनोरंजन के विकल्प के बारे में बात नहीं कर रहा है, और हमने तय किया कि सिनेमा एक ऐसी चीज है जिसका कश्मीर के साथ एक लंबा रिश्ता है और यह कुछ ऐसा है जिसे हमें घाटी में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मल्टीप्लेक्स को और बेहतर बनाने में सरकार ने हमारा पूरा सहयोग किया। उन्होंने बताया कि यह मल्टीप्लेक्स पूरी तरह से सभी सुरक्षा उपकरणों से लैस है। हम अपने लोगों का स्वागत करते हैं और उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान करने का वादा करते हैं। विजय धर ने कहा कि यह पूरा काम व्यापारिक विचारधारा के इरादे से नहीं किया गया है। 

INOX कंपनी के प्रबंधक ने क्या कहा
वहीं इस दौरान आइनॉक्स कंपनी के प्रबंधक आलोक टंडन ने कहा कि हमें यहां कश्मीर में आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स शुरू करने की खुशी है और दशकों बाद कश्मीर के लोगों को उनका मनोरंजन वापस मिलेगा। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड और कश्मीर के बीच हमेशा से खूबसूरत बॉन्डिंग रही है। शम्मी कपूर, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, शर्मिला टैगोर, रेखा जैसे कई सुपरस्टार्स हैं, जिन्होंने यहां इतनी सारी फिल्मों की शूटिंग की। कश्मीर के लोग इतने दशकों के बाद बड़े पर्दे के मनोरंजन का अनुभव करेंगे और यह उन्हें कई तरह से गौरवान्वित करेगा। आइनॉक्स कंपनी के प्रबंधक ने आगे कहा कि यह मल्टीप्लेक्स घाटी में सांस्कृतिक आदान-प्रदान बनेगा और विभिन्न राज्यों से आने वाले पर्यटकों का मनोरंजन करने के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

Latest India News