A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लुकआउट सर्कुलर से लेकर गैर जमानती वारंट तक, जानें कहां तक पहुंचा अमृतपाल का केस

लुकआउट सर्कुलर से लेकर गैर जमानती वारंट तक, जानें कहां तक पहुंचा अमृतपाल का केस

पुलिस ने शनिवार को कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उसके संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी।

अपने समर्थकों के साथ...- India TV Hindi Image Source : FILE अपने समर्थकों के साथ अमृतपाल सिंह।

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर और गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। साथ ही पुलिस ने यह भी कहा कि उसे भागने में मदद करने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने भगोड़े को पकड़ने में लोगों की मदद लेने के लिए अमृतपाल की 7 तस्वीरें भी जारी कीं, जिनमें कुछ में उसने पगड़ी नहीं पहनी हुई है। पुलिस ने शनिवार को कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उसके संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी, हालांकि वह पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा।

अमृतपाल ने की थी अपना रूप बदलने की कोशिश
अमृतपाल शुरू में अपनी मर्सिडीज कार में था, लेकिन बाद में शनिवार को उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई के दौरान वह एक ब्रेजा कार से भाग निकला। सोशल मीडिया पर सामने आई एक नयी तस्वीर में, अमृतपाल को गुलाबी पगड़ी और काला चश्मा पहने बाइक पर पीछे बैठे देखा जा सकता है। इससे पता चलता है कि उसने पुलिस की नजरों से बचने के लिए अपना रूप बदलने की कोशिश की। CCTV फुटेज में उसे बाइक पर बैठे देखा जा सकता है। मंगलवार को सोशल मीडिया पर सामने आए जालंधर टोल प्लाजा के एक अन्य CCTV फुटेज में अमृतपाल को ब्रेजा कार में देखा गया है।

अमृतपाल के खिलाफ जारी हुआ लुकआउट सर्कुलर
पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि गिरफ्तार किए गए 4 लोगों ने एक SUV में भगोड़े को भागने में मदद की। बाद में एक बयान में गिल ने कहा कि अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर और गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। पुलिस ने कहा कि इन 4 लोगों से पूछताछ के दौरान यह सामने आया कि अमृतपाल जालंधर के नंगल अंबियन गांव में एक गुरुद्वारे गया था। गिल ने कहा, ‘वहां उसने (अमृतपाल) अपने कपड़े बदले, शर्ट और पैंट पहनी और दो बाइक पर तीन अन्य लोगों के साथ फरार हो गया।’

Image Source : Fileपंजाब पुलिस अमृतपाल सिंह को खोजने में जुटी हुई है।

पुलिस ने जारी कीं अमृतपाल सिंह की 7 तस्वीरें
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि मनप्रीत सिंह उर्फ मन्ना, गुरदीप सिंह उर्फ दीपा, हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी और गुरभेज सिंह उर्फ भेजा को अमृतपाल सिंह को भगाने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि SUV को जब्त कर लिया गया है और इसमें .315 बोर की एक राइफल, कुछ तलवारें तथा एक वॉकी-टॉकी सेट मिला है। पुलिस ने अलग-अलग पोशाक में अमृतपाल सिंह की 7 तस्वीरें भी जारी कीं और लोगों से उसका पता लगाने में मदद करने की अपील की। आईजी ने कहा कि अमृतपाल को पकड़ने के प्रयास जारी हैं और इस सिलसिले में अब तक 154 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस ने अमृतपाल से जुड़े 7 लोगों पर लगाया NSA
पुलिस ने NSA के तहत मोगा जिले के गांव रौके के कुलवंत सिंह राओके और कपूरथला के गुरिंदरपाल सिंह उर्फ गुरी औजला को भी हिरासत में लिया है। पुलिस के मुताबिक कुल मिलाकर 7 लोगों को NSA के तहत हिरासत में लिया गया है। गिल ने कहा कि अमृतपाल के चाचा हरजीत सिंह और ड्राइवर हरप्रीत सिंह पर हथियार का डर दिखा जालंधर के उड्डोवाल गांव के सरपंच मनप्रीत सिंह के यहां शरण लेने के लिए एक अलग मामला दर्ज किया गया है। हरजीत सिंह को असम के डिब्रूगढ़ जेल में स्थानांतरित कर दिया गया और हरप्रीत ने जालंधर में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

‘पुलिस को राज्य और केंद्र की एजेंसियों का पूरा सहयोग’
गिल ने कहा कि पंजाब में स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण है और मुख्यमंत्री भगवंत मान हालात की निगरानी कर रहे हैं और पुलिस अधिकारियों से लगातार ‘फीडबैक’ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को इस मामले में राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। पुलिस के मुताबिक, मोहाली के सोहना में गुरुद्वारा शहीदां के पास अमृतपाल के समर्थन में निहंगों के एक समूह द्वारा किया गया प्रदर्शन अब समाप्त हो गया है और सड़क पूरी तरह चालू हो गई है।

Latest India News