A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई-गोवा तेजस एक्सप्रेस में 14 अप्रैल से होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

मुंबई-गोवा तेजस एक्सप्रेस में 14 अप्रैल से होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

मुंबई से गोवा के बीच तेजस एक्सप्रेस में सफर करनेवालों यात्रियों को अब एक और विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन में पिछले साल सितंबर में पहला विस्टाडोम कोच लगाया गया था। अब दो विस्टाडोम कोच के साथ यह ट्रेन चलेगी।

विस्टाडोम कोच- India TV Hindi Image Source : एएनआई/फाइल विस्टाडोम कोच

मुंबई: मुंबई और गोवा के करमली के बीच दौड़नेवाली तेजस एक्सप्रेस में 14 अप्रैल से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस ट्रेन में विस्टाडोम का एक और कोच लगाया जाएगा। इससे यात्री सफर के दौरान आसपास के बेहतरीन नज़ारे का लुत्फ उठा पाएंगे। मध्य रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

शानदार दृश्य का लुत्फ उठा सकेंगे यात्री

विस्टाडोम कोच में कांच की खिड़कियां होती हैं और इनकी छत भी पारदर्शी होती है। ये कोच मुंबई से पुणे और गोवा के रेल खंडों में सफर करने वाले यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। मुंबई और गोवा के बीच सफर से दौरान कोंकण पट्टी झरनों, नदियों, घाटियों, सुरंगों, हरे-भरे मैदानों और खाड़ियों का शानदार दृश्य देखने को मिलता है। पिछले साल सितंबर में मुंबई-करमली तेजस एक्सप्रेस में एक विस्टाडोम कोच लगाया गया था। 

दो विस्टाडोम कोच वाली देश पहली ट्रेन

अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में इस श्रेणी का एक और कोच लगाने के बाद यह रेलगाड़ी देश में ऐसी पहली ट्रेन बन जाएगी, जिसमें दो विस्टाडोम कोच होंगे। विस्टाडोम कोच में एलईडी लाइट, ‘रोटेबल’ (घूमने वाली) सीट और जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होती हैं।

विस्टाडोम कोच की खासियत

  1. विस्टाडोम कोच में 180 डिग्री तक घमने वाली सीट की सुविधा है। यानी ट्रेन जिस दिशा में जा रही है, उस दिशा में आप अपनी सीट को मोड़ सकते हैं।
  2. विस्टाडोम कोच में शीशे की छत, शीशे की खिड़कियां, विंडो स्क्रीन की खास सुविधा है। इस कोच में सीसीटीवी की भी सुविधा है।
  3. विस्टाडोम कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए वाई-फाई-आधारित यात्री सूचना प्रणाली दी गई है।
  4. इस कोच में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन की सुविधा भी दी गई है, वहीं सभी सीटों के नीचे मोबाइल को चार्ज करने के लिए प्वाइंट भी दिए गए हैं।
  5. यात्री अपने मनमुताबिक गानों का लुत्फ भी उठा सकते हैं या उसे देख सकते हैं। इसके लिए डिजिटल डिस्पले और स्पीकर की सुविधा दी गई है।
  6. विस्टडोम कोच में ऑटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाजे और जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं।
  7. इस कोच में यात्रियों के मिनि पैंट्री, माइक्रोवेब ओवन, फ्रीज, कॉफी मेकर, वॉटर कूलर और वॉस बेसिन की सुविधा दी गई है। 
  8. विस्टाडोम कोच में एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट्स लगाए गए हैं

Latest India News