A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Omicron variant:देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले, विशेषज्ञों ने किया हवा से भी फैलने का दावा

Omicron variant:देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले, विशेषज्ञों ने किया हवा से भी फैलने का दावा

महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि राज्य के एक 37 साल के व्यक्ति में मामले की पुष्टि हुई है। वह 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। दूसरे केस की पुष्टि अमेरिका से लौटी एक 36 साल की महिला में हुई है।

<p>ओमिक्रॉन से जंग के...- India TV Hindi Image Source : PTI ओमिक्रॉन से जंग के लिए तेजी से हो रहा टीकाकरण

Highlights

  • सोमवार को ओमिक्रॉन के दो और मामले सामने आए हैं
  • देश में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या 23 हो गई है
  • एक स्टडी में दावा किया गया है कि हांगकांग में ओमिक्रॉन वैरिएंट हवा से फैल रहा है

नई दिल्ली : देश में कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। यह तेजी से अपने पैर पसार रहा है। सोमवार को ओमिक्रॉन के दो और मामले सामने आए हैं। दोनों मामले महाराष्ट्र में रिपोर्ट किए गए हैं। इसके बाद राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित कुल मरीजों की संख्या अब 10 हो गई है। वहीं देश में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या 23 हो गई है। 

महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि राज्य के एक 37 साल के व्यक्ति में मामले की पुष्टि हुई है। वह 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। दूसरे केस की पुष्टि अमेरिका से लौटी एक 36 साल की महिला में हुई है। ये दोनों दोस्त बताए जा रहे हैं। दोनों फाइजर की वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित पाए गए हैं। दोनों का इलाज मुंबई के 7 हिल्स अस्पताल में चल रहा है। 

 इसके साथ ओमिक्रॉन की दहशत के बीच टेंशन देने वाली खबर हांगकांग से आई है. एक स्टडी में दावा किया गया है कि हांगकांग में ओमिक्रॉन वैरिएंट हवा से फैल रहा है और लोगों को संक्रमित कर रहा है। इससे लोगों में दहशत फैल गई है।

इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज जरनल में छपी स्टडी के मुताबिक हांगकांग के एक होटल में क्वारंटीन होने के बावजूद दो यात्री ओमिक्रॉन से संक्रमित हो गए, जिसके बाद विशेषज्ञों ने हवा से संक्रमण फैलने की पुष्टि कर दी है।

 देश में अब-तक ओमिक्रॉन के मिले कितने केस-

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के अबतक कुल 10 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से मुंबई में 3 और पुणे में सात केस मिले हैं। पुणे में 7 ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों में 6 सिर्फ एक ही परिवार के हैं। दिल्ली-गुजरात में एक-एक और कर्नाटक से 2 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान में 9 केस मिले हैं। सभी केस जयपुर में मिल हैं। इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं।

 

Latest India News