A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब में जासूसी कर रहा था पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ की गोलीबारी के बाद वापस लौटा

पंजाब में जासूसी कर रहा था पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ की गोलीबारी के बाद वापस लौटा

पाकिस्तान की सीमा से लगे पंजाब में अक्सर पाकिस्तानी ड्रोन मंडराते दिख जाते हैं। आज सुबह भी पाकिस्तान से आए एक ड्रोन को पंजाब के गुरदासपुर के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास देखा गया।

File Photo- India TV Hindi Image Source : PTI File Photo

Highlights

  • पंजाब में जासूसी कर रहा था पाकिस्तानी ड्रोन
  • बीएसएफ की गोलीबारी के बाद वापस लौटा
  • पहले भी दिख चुके हैं पाकिस्तानी ड्रोन

पाकिस्तान की सीमा से लगे पंजाब में अक्सर पाकिस्तानी ड्रोन मंडराते दिख जाते हैं। आज सुबह भी पाकिस्तान से आए एक ड्रोन को पंजाब के गुरदासपुर के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास देखा गया। जब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उस पर कई राउंड फायरिंग की तो ड्रोन वापस पाकिस्तान की ओर चला गया। हालांकि, फिर भी इनकी घुसपैठ जारी रहती है। दरअसल पंजाब में पाकिस्तान से हथियारों और ड्रग्स की भारी मात्रा में तस्करी होती है और इसमें इन ड्रोन्स का भी पाकिस्तान भरपूर इस्तेमाल करता है।  बीएसएफ और पंजाब पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से तलाशी अभियान चलाया था।

ड्रोन से तस्करी

एक दिन पहले पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने मीडिया को बताया था कि 95 फीसदी आरडीएक्स पंजाब की सीमाओं से होकर ज्यादातर ड्रोन के जरिए आ रहा है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, इस साल पाकिस्तान से पंजाब के लिए करीब 125 ड्रोन उड़ानें दर्ज की गईं, जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है। हालांकि, बीएसएफ ने कई ड्रोन को निष्क्रिय कर दिया है।

कश्मीर में भी पाकिस्तानी ड्रोन

पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के कानाचक सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने उड़ती हुई एक संदिग्ध वस्तु पर गोलियां चलाईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार रात करीब नौ बजकर 35 मिनट पर हवा में एक चमकती वस्तु नजर आई, जो सीमा पार से भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश कर रही थी। उन्होंने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने उस चमकती वस्तु की ओर गोलियां चलाईं, जिसके बाद वह नहीं दिखी। अधिकारी ने बताया कि पुलिस और अन्य एजेंसियों ने इलाके में तलाश अभियान शुरू किया है, हालांकि अभी तक कुछ भी बरामद नहीं हुआ है। 

इससे पहले, पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के तीन 'मॉड्यूल' का भंडाफोड़ किया था और उसके सात सदस्यों को गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान से 35 ड्रोन के जरिए गिराए गए हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामानों का एक बड़ा जखीरा भी बरामद किया गया था। लश्कर ने कथित तौर पर ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और उन्हें कश्मीर में आतंकवादियों को पहुंचाने के लिए जम्मू और राजौरी जिलों में तीन आतंकवादी 'मॉड्यूल' स्थापित किए थे।

Latest India News