A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बाघों का जोड़ा दिखने से ग्रामीणों में दहशत, तीन दिन के लिए स्कूल बंद, जानें कहां का है मामला

बाघों का जोड़ा दिखने से ग्रामीणों में दहशत, तीन दिन के लिए स्कूल बंद, जानें कहां का है मामला

बाघ के जोड़े ने अब तक कोई नुकसान नहीं किया है, लेकिन गांव में चौबीसों घंटे गश्त की जा रही है।

बाघ- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो बाघ

ऋषिकेश: बाघों को जोड़ा दिखने से लोग दहशत में आ गए हैं। रिहायशी इलाकों में बाघों के आने के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने एहतियातन तीन दिनों के लिए स्कूलों को बंद कर दिया है। यह मामला नैनीताल का है। दरअसल, उत्तराखंड के नैनीताल वन प्रभाग के नौकुचिया ताल के पास बाघ का जोड़ा दिखने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है, जिसके चलते प्रशासन ने तीन दिन के लिए स्कूल बंद कर दिये हैं। 

गांव में चौबीसों घंटे गश्त 

नैनीताल के प्रभागीय वन अधिकारी चन्द्रशेखर जोशी ने बताया कि भवाली रेंज के तहत चनेती ग्राम के जंगलों में दिखाई दे रहे बाघ के जोड़े ने अब तक कोई नुकसान नहीं किया है, लेकिन गांव में चौबीसों घंटे गश्त की जा रही है। उन्होंने बताया कि बाघ के जोड़े पर कैमरा ट्रैप के जरिये निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 15 जोड़े कैमरा ट्रेप गांव के उस वन क्षेत्र में लगाए गये हैँ जहां बाघ की उपस्थिति बताई जा रही है। 

लोगों को जंगल में जाने की मनाही

जोशी ने बताया कि गांव वालों को हिदायत दी गयी है कि वे किसी भी स्थिति में जंगल की ओर न जाएं । उन्होंने बताया कि क्षेत्र के स्कूलों को भी तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि नैनीताल वन प्रभाग से सटी हल्दवानी वन प्रभाग की छकाता रेंज को बाघों की नर्सरी माना जाता है तो ऐसे में यह भी संभव है कि बाघों का जोड़ा छकाता रेंज से चलकर नैनीताल की मरोरा रेंज होते हुए नौकुचिया ताल के जंगल में आया हो । हांलांकि, उन्होंने कहा कि वन विभाग पूरी सतर्कता बरत रहा है ।

रणथम्भौर अभ्यारण्य से उदयपुर लाये गये बाघ टी-104 की मौत 

राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के रणथम्भौर अभ्यारण्य से उदयपुर के सज्जनगढ़ जैविक उद्यान में मंगलवार को स्थानांतरित किए गया एक बाघ बुधवार को मृत पाया गया। वन विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। उदयपुर के सज्जनगढ़ अभयारण्य के उप वन संरक्षक अजय चित्तोड़ा ने बताया कि बेहोश करने के बाद बाघ टी-104 को रणथंभौर बाघ अभ्यारण्य से मंगलवार रात को सज्जनगढ़ जैविक उद्यान के ओपन एनक्लोजर में स्थानांतरित किया गया था। उन्होंने बताया कि बुधवार से बाघ टी 104 की अज्ञात कारणों से मृत्यु हो गयी। अधिकारी ने बताया कि पशु चिकित्सकों के बोर्ड ने उसका पोस्टमार्टम किया गया। उन्होंने बताया कि गठित मेडिकल बोर्ड ने बताया कि बाघ टी 104 में मल्टी ऑर्गन संक्रमण पाया गया है। इसके नमूने जांच के लिये भिजवाये जा रहे है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर ही मृत्यु के सही कारणों का पता चल पायेगा। 

इनपुट-भाषा

Latest India News