A
Hindi News भारत राष्ट्रीय झारखंड में 25 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए कैसे उठाएं फायदा

झारखंड में 25 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए कैसे उठाएं फायदा

झारखंड में पेट्रोल और डीजल 25 रुपए सस्ता हो गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

झारखंड में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल- India TV Hindi Image Source : FILE झारखंड में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

Highlights

  • झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमत 25 रुपए तक हुई कम
  • इसका फायदा राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को मिल पाएगा
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान किया कि राज्य में नए साल से पेट्रोल और डीजल 25 रुपए तक सस्ता हो जाएगा। लेकिन इसका लाभ सबको नहीं मिल पाएगा। सस्ते पेट्रोल डीजल का लाभ सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों को दिया जाएगा। हेमंत सोरेन ने हाल ही में जानकारी दी कि बीपीएल कार्ड धारकों के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत 25 रुपए तक कम करने का फैसला किया है। 

एक जनसभा को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा, 'पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसलिए सरकार ने राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपए की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा।'

बता दें, झारखंड में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमते कम करने की मांग हो रही है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन वैट की दरें कम करने की मांग कर रहा था। दरअसल अभी राज्य में वैटर की दरें 22 प्रतिशत हैं। जबकि एसोसिशन का कहना है कि इससे डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं जबकि पड़ोस के राज्यो में डीजल की कीमत कम हैं। इससे पेट्रोल पंप मालिकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। क्योंकि दूसरे राज्यों की तरफ चलने वाले वाहन वहीं से डीजल भरवा रहे हैं। इससे राज्य में डीजल की बिक्री भी काफी कम हो गई है।

झारखंड के प्रमुख शहरों में आज के पेट्रोल और डीजल की बात करें तो धनबाद में पेट्रोल 98.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.58 रुपये प्रति लीटर है। रांची में आज पेट्रोल 98.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.56 रुपये प्रति लीटर है। कोडरमा में पेट्रोल 99.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.61 रुपये प्रति लीटर, गुमला में पेट्रोल 99.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.39 रुपये प्रति लीटर, जबकि गिरडिह में पेट्रोल 99.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.22 रुपये प्रति लीटर है।

Latest India News