A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi Dress: केदारनाथ में पीएम मोदी की ड्रेस चर्चा में, चंबा की महिला ने हाथ से बनाकर की थी गिफ्ट

PM Modi Dress: केदारनाथ में पीएम मोदी की ड्रेस चर्चा में, चंबा की महिला ने हाथ से बनाकर की थी गिफ्ट

PM Modi Dress: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं। वह यहां केदारनाथ और ब्रदीनाथ धाम की यात्रा कर रहे हैं। आज सुबह उन्होंने केदारनाथ धाम की पूजा की। वे बद्रीनाथ भी जा रहे हैं। केदारनाथ धाम में सुबह पूजा अर्चना के दौरान उनके द्वारा पहनी गई पारंपरिक पोशाक काफी चर्चा में है।

PM Modi in Kedarnath- India TV Hindi Image Source : INDIA TV PM Modi in Kedarnath

Highlights

  • पीएम ने कहा था कि ठंडी जगह पर जाएंगे, तो यह ड्रेस को जरूर पहनेंगे
  • वैदिक मंत्रोच्चार के बीच इस ड्रेस की खूब हो रही चर्चा
  • 3400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात के लिए उत्तराखंड आए पीएम

PM Modi Dress:  पीएम नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे है। इस दौरान वे खास हिमाचली पोशाक में नजर आए हैं। यह पारंपरिक ड्रेस उन्हें ​हाल ही में किए गए हिमाचल के दौरे के दौरान एक महिला द्वारा गिफ्ट की गई थी, जिसे 'चोला डोरा' ड्रेस कहा जाता है। इसे हिमाचल के चंबा में रहने वाली महिला ने हाथ से बनाया है। इस पर हस्तशिल्पकारी बहुत ही अद्भत है। पीएम मोदी को जब महिला ने ये ड्रेस गिफ्ट की थी, तो उन्होंने वादा किया था कि जब भी वे किसी ठंडी जगह पर जाएंगे, तो ड्रेस को जरूर पहनेंगे। 
इस ड्रेस में पहाड़ी लोक परंपरा के दर्शन होते हैं। पहाड़ी इलाकों में पर्व के अवसर पर ऐसी पोशाख पहनने का रिवाज है। यह ड्रेस पारंपरिक होने के साथ ही ठंड से भी रक्षा करती है। पीएम मोदी ने ठंडी जगह पर जाने के दौरान इस ड्रेस के पहनने का वादा पूरा किया। 

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच इस ड्रेस की खूब हो रही चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। पीएम मोदी ने भगवान शिव का रुद्राभिषेक भी किया। पूजा अर्चना और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी द्वारा पहनी गई इस ड्रेस की काफी चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने जो ड्रेस पहनी वह हिमाचल की खास 'चोला डोरा' ड्रेस है। इसे हिमाचल के चंबा में रहने वाली महिला ने हाथ से बनाया है। इस पर बहुत अच्छी हस्तकला है। 

पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा अहम 

पीएम मोदी के दौरे की बात करें तोे उनका उत्तराखंड दौरा काफी अहम है। वे यहां 3400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। केदारनाथ में उन्होंने सुबह पूजा की। वे बद्रीनाथ में भी दर्शन करेंगे। पीएम मोदी केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। वे माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी दोपहर करीब दो बजे अराइवल प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

Latest India News