A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से मिले पीएम मोदी, दुलार किया और साथ में खिंचवाई फोटो

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से मिले पीएम मोदी, दुलार किया और साथ में खिंचवाई फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगववार को दिल्ली में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। पीएम मोदी ने नन्हें बच्चों को दुलार भी किया।

 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से मिले पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : ANI प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगववार को दिल्ली में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। पीएम मोदी ने नन्हें बच्चों को दुलार भी किया और साथ में फोटो भी खिंचवाई। इस दौरान महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने हाथों से छोटे बच्चों को गिफ्ट भी दिया और उनसे बातें भी की।

19 बच्चों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को दिया था पुरस्कार

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को 19 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार असाधारण बहादुरी, कलात्मक कौशल, नयी सोच और निस्वार्थ सेवा के लिए 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 19 बच्चों-नौ लड़कों और 10 लड़कियों-को दिया गया।

इन श्रेणी में दिए गए पुरस्कार

 राष्ट्रपति मुर्मू ने छह श्रेणियों-कला और संस्कृति (सात), बहादुरी (एक), नवाचार (एक), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एक), सामाजिक सेवा (चार) और खेल (पांच) में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2024 प्रदान किए।

राष्ट्रपति ने कही ये बातें

इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शैक्षिक और व्यक्तिगत विकास के लिए बच्चों द्वारा प्रौद्योगिकी के उपयोग की सराहना करते हुए ‘डीप-फेक’, वित्तीय धोखाधड़ी और बाल शोषण जैसी चिंताओं का जिक्र किया और इसके दुरुपयोग के प्रति आगाह किया। मुर्मू ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया, संचार और जागरूकता के लिए शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन इसका दुरुपयोग अफवाहें फैलाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए, सतर्क रहना और ऐसी गतिविधियों से बचना जरूरी है क्योंकि एक गलत कदम आपके भविष्य को खतरे में डाल सकता है। 

 

Latest India News