A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G-20 के लिए पीएम मोदी ने सभी दलों से मांगा सहयोग, विदेश मंत्री ने दिया भाजपा प्रवक्ताओं को मंत्र

G-20 के लिए पीएम मोदी ने सभी दलों से मांगा सहयोग, विदेश मंत्री ने दिया भाजपा प्रवक्ताओं को मंत्र

G-20 Presidency Of India: भारत ने जी-20 की बैठकों को लेकर तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी हैं। इस दिशा में पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक करके सभी पार्टियों का सहयोग मांगा है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी पार्टियों से कहा कि यह भारत के साख का सवाल है। दुनिया के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए जी-20 सुनहरा अवसर है।

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल)- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल)

G-20 Presidency Of India: भारत ने जी-20 की बैठकों को लेकर तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी हैं। इस दिशा में पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक करके सभी पार्टियों का सहयोग मांगा है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी पार्टियों से कहा कि यह भारत के साख का सवाल है। दुनिया के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए जी-20 सुनहरा अवसर है। इसलिए इस मुद्दे पर सभी दलों को साथ आना चाहिए। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी जी-20 के कार्यक्रमों और उसके महत्व व बारीकियों से भाजपा के सभी प्रवक्ताओं को अवगत कराया है। ताकि इसका प्रचार-प्रसार पूरे देश में हो सके। भारत 1 दिसंबर 2022 से ही जी-20 की अध्यक्षता संभाल रहा है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन समेत यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अन्य विश्व नेताओं ने पीएम मोदी को इसके लिए शुभकामनाएं दी हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ताओं को भारत की जी-20 अध्यक्षता के बारे में सोमवार को जानकारी दी और उन्हें देश की विविधता और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले निर्धारित कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। भारत ने एक दिसंबर को जी-20 की साल भर की अध्यक्षता ग्रहण की। इसके तहत साल भर समूह की 200 से अधिक बैठकें देश के 55 स्थानों पर आयोजित की जाएंगी और शिखर सम्मेलन सितंबर 2023 में दिल्ली में होगा। सूत्रों ने कहा कि जयशंकर ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के बारे में भाजपा प्रवक्ताओं के समक्ष एक प्रस्तुति दी।

जी-20 नेताओं को परोसे जाएंगे पारंपरिक भोजन
विदेश मंत्री ने प्रवक्ताओं को अवगत कराते बताया कि कार्यक्रमों में आयोजन स्थल के स्थानीय पहलुओं पर जोर रहेगा तथा ये कार्यक्रम मुख्य रूप से डिजिटलीकरण, हरित विकास, महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तिकरण के विषयों पर आधारित होंगे। उन्होंने कहा कि इनमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और क्षेत्रीय उत्सव भी आयोजित किए जाएंगे। जी-20 देशों के मेहमानों को स्थानीय व्यंजन परोसे जाएंगे और स्थानीय स्तर के उपहार भेंट किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने के बाद देश के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक की और कहा कि यह ‘‘भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।’

Latest India News