A
Hindi News भारत राष्ट्रीय President Election: कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में BJP पर कानून के उल्लंघन का लगाया आरोप, इलेक्शन कमीशन में की शिकायत

President Election: कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में BJP पर कानून के उल्लंघन का लगाया आरोप, इलेक्शन कमीशन में की शिकायत

President Election: कर्नाटक में कांग्रेस ने मंगलवार को NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और अन्य के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

President Election: कर्नाटक में कांग्रेस ने मंगलवार को NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और अन्य के खिलाफ 18 जुलाई के चुनाव में कानून के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 17 और 18 जुलाई को अपने विधायकों को रिश्वत दी और उन पर अनुचित प्रभाव डाला। कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि मतदाता विधायकों को एक पांच सितारा होटल में ठहराया गया। 

उन्होंने आरोप लगाते हुए NDA उम्मीदवार (मुर्मू), मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, BJP प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील, BJP के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा, विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक सतीश रेड्डी, मंत्रियों और BJP के अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम लिए। उन्होंने कहा कि इन सब ने एकसाथ मिलकर भाजपा के सभी विधायकों को ट्रेनिंग सत्र की आड़ में आलीशान कमरे, भोजन, शराब, मनोरंजन प्रदान किया। 

"BJP विधायकों को एक पांच सितारा होटल में बुलाया गया"

नेताओं ने आगे कहा कि 18 जुलाई की सुबह लगभग सभी मंत्री, विधायक और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता मतदान करने के लिए होटल से बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की AC बस में विधान सभा आए। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा नेताओं के ये सभी कार्य और कुछ नहीं बल्कि चुनाव जीतने की संभावनाओं को प्रबल करने के लिए द्रौपदी मुर्मू की ओर से मतदाताओं या विधायकों को रिश्वत और उन पर अनुचित प्रभाव डालना है।’’ उनके मुताबिक विधायकों को ट्रेनिंग सत्र की आड़ में एक पांच सितारा होटल में बुलाया और आलीशान कमरे, भोजन, शराब, मनोरंजन प्रदान किया। 

"NDA उम्मीदवार के पक्ष में पड़े सभी वोटों को अमान्य मानने की मांग की"

नेताओं ने चुनाव आयोग से ‘‘NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू, बोम्मई, येदियुरप्पा, कटील और रेड्डी द्वारा किए गए चुनावी अपराधों’’ का संज्ञान लेने की अपील की। उन्होंने उनके खिलाफ राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव अधिनियम, 1952 के प्रोविजन के साथ-साथ IPC की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज करने की भी मांग की। उन्होंने इलेक्शन कमीशन से मांग की कि वह NDA उम्मीदवार के पक्ष में पड़े सभी वोटों को ‘‘स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में’’ अमान्य मानने का राष्ट्रपति चुनाव के इलेक्सन ऑफिसर को निर्देश दें। 

Latest India News