A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Russia Ukraine News- यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिये हरसंभव कदम उठायेंगे: श्रृंगला

Russia Ukraine News- यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिये हरसंभव कदम उठायेंगे: श्रृंगला

यूक्रेन की स्थिति पर प्रेस वार्ता में श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा मामलों संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई। 

CCS Meeting, Modi on Russia Ukraine, Harsh Vardhan Shringla- India TV Hindi Image Source : TWITTER.COM/HARSHVSHRINGLA Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla.

Highlights

  • यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित एवं सही-सलामत वापस लाने के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे: श्रृंगला
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा मामलों संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन संकट पर रोमानिया, स्लोवाकिया, पोलैंड और हंगरी के विदेश मंत्रियों के साथ बात करेंगे: श्रृंगला

नयी दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर उत्पन्न स्थिति के बीच भारत ने वहां फंसे अपने नागरिकों को आश्वस्त किया कि छात्रों सहित यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित एवं सही-सलामत वापस लाने के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे। विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक में कहा कि पूर्वी यूरोप के इस देश में भारतीयों की सुरक्षा और वहां से उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल कर लाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

‘प्रधानमंत्री ने कहा, भारतीयों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता’
यूक्रेन की स्थिति पर प्रेस वार्ता में श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा मामलों संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई। विदेश सचिव ने बताया, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने सीसीएस की बैठक में कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीयों की सुरक्षा और यूक्रेन से उन्हें बाहर निकालना है।’ उन्होंने बताया कि इस विषय पर भारत इससे जुड़े विभिन्न पक्षों के सम्पर्क में है। उन्होंने यह भी कहा कि स्थिति कठिन और बदल रही है।

‘यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात करेंगे जयशंकर’
श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन से बात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बारे में एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच बातचीत की प्रकृति के बारे में पूर्व में अनुमान व्यक्त करना कठिन है। उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन संकट पर रोमानिया, स्लोवाकिया, पोलैंड और हंगरी के विदेश मंत्रियों के साथ बात करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि वे (जयशंकर) यूक्रेन के विदेश मंत्री से भी बात करेंगे।

‘4 हजार भारतीयों ने पहले ही छोड़ा यूक्रेन’
विदेश सचिव ने कहा कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास जटिल स्थिति के बावजूद भारतीयों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है उन्होंने बताया कि यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों के बारे में आनलाइन पंजीकरण से स्पष्ट हुआ था कि वहां 20,000 भारतीय हैं और इनमें से लगभग 4,000 भारतीय नागरिक पहले ही यूक्रेन छोड़ चुके हैं। श्रृंगला ने कहा,‘हम छात्रों सहित यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित एवं सही-सलामत वापस लाने के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे।’

Latest India News