A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना यूट्यूब ने हटाया, हत्या के बाद हुआ था रिलीज

Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना यूट्यूब ने हटाया, हत्या के बाद हुआ था रिलीज

Sidhu Moosewala: 29 मई की शाम अंधाधुंध गोली मारकर गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी। मूसेवाला अपनी मौत से पहले 'SYL' गाने को लिखा था और कंपोज किया था।

Sidhu Moosewala- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Sidhu Moosewala

Highlights

  • गाने को 23 जून को यूट्यूब पर रिलीज किया गया
  • मूसेवाला के गाने में कई विवादित मुद्दों का जिक्र
  • सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को कर दी गई थी हत्या

Sidhu Moosewala: दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला का हाल ही में रिलीज हुआ गाना 'SYL' को यूट्यूब से हटा दिया गया है। इस गाने को लेकर काफी विवाद हो रहा था। जानकारी के मुताबिक, सरकार से कानूनी शिकायत के बाद इसे यूट्यूब से हटाया गया है। मूसेवाला की मौत के बाद इस गाने को उनके आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से रिलीज किया गया था। 

29 मई की शाम अंधाधुंध गोली मारकर गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी। मूसेवाला अपनी मौत से पहले 'SYL' गाने को लिखा था और कंपोज किया था। म्यूजिक प्रड्यूसर MXRCI ने 23 जून को इस गाने को यूट्यूब पर रिलीज किया था। 

गाने में तीन कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों का जिक्र

SYL का मतलब सतलुज यमुना लिंक नहर है, जिसे SYL Canal के नाम से जाना जता है। ये मुद्दा पिछले तीन दशकों से भी ज्यादा समय से पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद का विषय बना हुआ है। मूसेवाला ने गाने में पंजाब के पानी और उससे जुड़े दूसरे विवादित मुद्दों का जिक्र किया था। गाने में सिद्धू ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच और लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने का महिमामंडन भी किया था। सिद्धू मूसेवाला के इस गाने पर हरियाणा के कलाकारों ने नाराजगी जताई थी। 

'यह कॉन्टेंट इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है'

सिद्धू मूसेवाला के यूट्यूब चैनल पर रिलीज इस गाने की लिंक पर अब वीडियो नहीं दिख रहा है। इसकी जगह एक मैसेज दिख रहा है, जिसमें लिखा है, "सरकार की कानूनी शिकाय के कारण यह कॉन्टेंट इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है।" ऐसे में दूसरे देशों में यूट्यूब यूजर्स इस वीडियो को देख सकते हैं।   

पंजाब से अलग होकर हरियाणा राज्य के गठन के समय ही एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक नहर) के पानी को लेकर विवाद शुरू हो गया था। एसवाईएल निर्माण को लेकर पंजाब की आनाकानी पर 1979 में हरियाणा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट ने 2002 में पंजाब को निर्देश दिया कि एक वर्ष में एसवाईएल का निर्माण करवाए या कार्य केंद्र के हवाले किया जाए।

Latest India News