A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेपाल के रास्ते भारत में अवैध घुसपैठ की कोशिश, सुरक्षाबलों ने दो चीनी नागरिकों को पकड़ा

नेपाल के रास्ते भारत में अवैध घुसपैठ की कोशिश, सुरक्षाबलों ने दो चीनी नागरिकों को पकड़ा

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एसएसबी और सिद्धार्थनगर पुलिस टीम ने 26 मार्च को एक चीनी पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया गया है।

सीमा पर दो चीनी नागरिक गिरफ्तार।- India TV Hindi Image Source : ANI सीमा पर दो चीनी नागरिक गिरफ्तार।

भारत की सीमाओं पर लगातार घुसपैठ की खबरें सामने आती रहती हैं। इस बीच अब नेपाल से लगी सीमा के पास भी अवैध घुसपैठ की खबर सामने आई है। पुलिस ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में नेपाल से लगती सीमा पर दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। ये दोनों नेपाल के रास्ते भारत में अवैध घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान सशस्त्र सीमा बल (SSB) और सिद्धार्थनगर पुलिस टीम ने दोनों चीनी नागरिकों को पकड़ लिया।

इस रास्ते से कर रहे थे घुसपैठ

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एसएसबी और सिद्धार्थनगर पुलिस टीम ने 26 मार्च को एक चीनी पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। चीनी नागरिकों को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब दोनों ककरहवा सीमा से नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। 

पुलिस ने बरामद किए ये सामान

गिरफ्तार करने के बाद पुलिस टीम ने चीनी नागरिकों की तलाशी भी ली। इस तलाशी में दोनों के पास से दो चीनी पासपोर्ट, नेपाल से एक पर्यटक वीजा, 2 मोबाइल फोन, 2 नेपाली सिम कार्ड और उनके पास से 2 चीनी सिम कार्ड बरामद हुए हैं। सिद्धार्थनगर एएसपी सिद्धार्थ सिंह ने बताया है कि दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया। 

1751 किलोमीटर लंबी सीमा

भारत, नेपाल के साथ कुल 1751 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा साझा करता है। ये सीमा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम यानी की कुल 5 राज्यों से लगती है। इस सीम पर सुरक्षा की कमान सशस्त्र सीमा बल के हाथों में है। एसएसबी ने भारत-नेपाल सीमा पर 455 सीमा चौकियां स्थापित की हैं। 

ये भी पढ़ें- थाइलैंड का बोलकर 25 भारतीय युवाओं को पहुंचाया लाओस, अपराध करने के लिए मजबूर किया

जम्मू-कश्मीर से सेना वापस बुलाने की योजना, अफस्पा हटाने पर भी विचार, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

Latest India News