A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Prime Minister's Museum: प्रधानमंत्री संग्रहालय ने पीएम मोदी को लेकर बनाई ये बड़ी योजना, आगामी पीढ़ी को मिलता रहेगा संदेश

Prime Minister's Museum: प्रधानमंत्री संग्रहालय ने पीएम मोदी को लेकर बनाई ये बड़ी योजना, आगामी पीढ़ी को मिलता रहेगा संदेश

Prime Minister's Museum: प्रधानमंत्री संग्रहालय ने पीएम मोदी को लेकर एक बड़ी योजना बनाई है। संग्रहालय में पीएम मोदी को लेकर एक बड़ी गैलरी बनाई जाएगी, जिसमें उनसे जुड़े तमाम पहलुओं को संरक्षित रखा जाएगा। ताकि आने वाली पीढ़ी हमेशा-हमेशा के लिए उनके संदेशों से ऊर्जान्वित होती रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : AP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Prime Minister's Museum: प्रधानमंत्री संग्रहालय ने पीएम मोदी को लेकर एक बड़ी योजना बनाई है। संग्रहालय में पीएम मोदी को लेकर एक बड़ी गैलरी बनाई जाएगी, जिसमें उनसे जुड़े तमाम पहलुओं को संरक्षित रखा जाएगा। ताकि आने वाली पीढ़ी हमेशा-हमेशा के लिए उनके संदेशों से ऊर्जान्वित होती रहे।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय में जल्द मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक गैलरी होगी, जिसे जनवरी 2023 में लोगों के लिए खोला जाएगा। अगले महीने देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के उद्घाटन एपिसोड के साथ एक प्रकाश और ध्वनि शो करने की भी योजना है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘संग्रहालय में वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक नयी गैलरी जोड़ी जा रही है। इसे जनवरी 2023 में जनता के लिए खोला जाना प्रस्तावित है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, वित्त मंत्री और अन्य केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों, राज्य के मुख्यमंत्रियों, उच्च न्यायपालिका के सदस्यों, राजनयिकों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं ने इस संग्रहालय का दौरा किया है। मंत्रालय ने प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों द्वारा उनकी यात्राओं के बाद की गई टिप्पणियों को भी सूचीबद्ध किया। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘‘ये बेहद प्रभावशाली ढंग से डिजाइन किया गया प्रधानमंत्री संग्रहालय पूर्व प्रधानमंत्रियों और राष्ट्रीय नेताओं के विशिष्ट योगदान का एक कलात्मक स्मारक है। इसके साथ साथ ये स्वतंत्र भारत की प्रगति का एक कालातीत भंडार है।’’ पूर्व उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि संग्रहालय देश के राष्ट्रीय नेतृत्व में विविधता को प्रदर्शित करता है और उसका सम्मान करता है।

छात्रों को मिलेगा ज्ञान का भंडार
वेंकैया ने कहा, ‘‘ये हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व में विविधता को प्रदर्शित करता है और उसका सम्मान करता है, और इस तरह समावेश का संदेश भेजता है जो हमारे जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘ऑगमेंटेड रिएलिटी और वर्चुअल रिएलिटी के इस्तेमाल ने इसकी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित सामग्री के अनुभव को रोमांचक बनाया है। इस समावेशी प्रयास का उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों की नेतृत्वकारी भूमिका के प्रति संवेदनशील बनाना है।’’ मंत्रालय ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान अपने छात्रों को इस संग्रहालय लाने की व्यवस्था करते रहे हैं। 15 अक्टूबर 2022 को 10 स्कूलों के 2044 छात्र-छात्राओं ने यहां भ्रमण किया।

प्रदर्शनी भी लगेंगी
इस संग्रहालय के कर्मचारियों द्वारा स्कूलों से आने वाले समूहों पर विशेष ध्यान देते हुए यहां का ज्ञानवर्धक दौरा कराया जाता है। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्रियों के जीवन और उपलब्धियों पर प्रख्यात शिक्षाविदों और जन नेताओं द्वारा त्रैमासिक व्याख्यान श्रृंखला की भी योजना है। ऐसे अवसरों पर यहां कुछ चुनिंदा प्रदर्शनियां भी प्रस्तुत की जाएंगी। इस श्रृंखला में पहला व्याख्यान भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी पर दिया जाएगा।

Latest India News