A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उमेश पाल हत्याकांड का एक महीना पूरा, जानें शूटर्स और साजिशकर्ताओं के कितने करीब पहुंची पुलिस

उमेश पाल हत्याकांड का एक महीना पूरा, जानें शूटर्स और साजिशकर्ताओं के कितने करीब पहुंची पुलिस

आज उमेश हत्याकांड को एक महीना पूरा हो गया है, 24 फरवरी को प्रयागराज में घर के बाहर ही अतीक के बेटे असद और बाकि के शूटर्स ने गोली और बम मारकर हत्या कर दी थी जिसमें उमेश के दो पीएसओ यूपी पुलिस के जवान भी मारे गए थे।

उमेश हत्याकांड को एक महीना पूरा- India TV Hindi Image Source : CCTV VIDEO उमेश हत्याकांड को एक महीना पूरा

प्रयागराज पुलिस और यूपी एसटीएफ की कई टीमें उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य आरोपियों, शूटर्स की तलाश में लगी हुई हैं। आज उमेश हत्याकांड को एक महीना पूरा हो गया है, 24 फरवरी को प्रयागराज में घर के बाहर ही अतीक के बेटे असद और बाकि के शूटर्स ने गोली और बम मारकर हत्या कर दी थी जिसमें उमेश के दो पीएसओ यूपी पुलिस के जवान भी मारे गए थे। इस एक महीने में यूपी पुलिस, एसटीएफ की कई टीमें 9 राज्यो में छापेमारी कर चुकी हैं। दो आरोपियों का एनकाउंटर हो चुका है और अतीक के ड्राइवर और मुंशी को मिलाकर साजिश और उमेश की खबर देने वाले 5 आरोपियों को कैश और हथियारों के साथ गिरफ्तार भी किया जा चुका है। 

4400 मोबाइल नंबर पर नजर, हिरासत में 600 लोग
पुलिस के सूत्रों की मानें तो पुलिस तकरीबन 4400 मोबाइन फोन ट्रेस कर चुकी है और ये काम लगातार जारी है। 600 अतीक के करीबियों को हिरासत में लेकर असद और सबकी लोकेशन जानने के लिए पूछताछ कर चुकी है। एसटीएफ के तमाम बड़े अफसर खुद केस की मिनट टू मिनट ब्रीफिंग ले रहे हैं। बेस्ट ऑफिसर्स को लगाया भी हुआ है। 

हत्या से पहले हुई थी छिपने की प्लानिंग
सूत्रों की मानें तो उमेश की हत्या से पहले प्लानिंग के तहत ही हत्याकांड के बाद कैसे और कहां छिपना है ये सब तय करके उसकी पूरी तैयारी कर ली गई थी। ये भी तय किया गया था कि असली शूटर्स, असद, शाइस्ता हत्या के बाद पुलिस की पकड़ से दूर रहने चाहिए, जबकि साजिश में शामिल लोग जो पकड़े गए हैं उन्हें बचाने की जिम्मेदारी नहीं ली गई थी। असद, शाइस्ता परवीन, असद के खास गुर्गे गुड्डू मुस्लिम और मोहम्मद गुलाम को एक साथ गायब करवाया गया जिसमें शाइस्ता के दूसरे खास शूटर्स ने मदद की। 

अतीक ने दिए फोन न इस्तेमाल करने के आदेश
अलग-अलग गाड़ियों से लोकेशन बदली गई, अलग अलग मोबाइल नंबर बदले गए और असद और उसके गुर्गों और शाइस्ता को फोन न इस्तेमाल करने के आदेश अतीक ने दे रखे हैं। पैसों से लेकर सभी मदद उनतक बिना फोन के पहुंच रही है। उमेश पाल हत्याकांड मामले में प्रयागराज पुलिस द्वारा पांच लाख के इनामी शूटरों की तलाश में सात राज्यों में हुकुम तहरीरी भेजी गई है। वांटेड शूटर्स की फोटो भी भेजी गई है। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली शामिल हैं। इन राज्यों के थानों में इनामी शूटरों के अपराध, इनाम की राशि की जानकारी और फोटो भेजी गई है। पुलिस मानकर चल रही है कि शूटर इन्हीं राज्यों में भी छिपे हो सकते है।

सात राज्यों में शूटर्स को तलाश रही पुलिस
उमेश पाल की हत्या के बाद अतीक के बेटे असद, गुड्डू मुस्लिम, गुलाम हसन, साबिर और अरमान के खिलाफ उत्तर प्रदेश शासन ने पांच लाख का इनाम घोषित किया था। एसटीएफ और पुलिस की टीमें पांचों की तलाश में दिन रात जुटी हैं लेकिन उन्हें पकड़ नहीं पाई हैं। अब पुलिस ने दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र पुलिस को हुकुम तहरीरी जारी की है। अब हुकुम तहरीर जारी होने के बाद इन राज्यों की पुलिस भी शूटरों को पकड़ सकती है। सभी राज्यों की पुलिस से मदद मांगी गई है।

सभी वांटेड शूटर्स के खिलाफ हुकुम तहरीरी जारी 
बता दें कि किसी मुल्जिम को गिरफ्तार करने के लिए किसी थाने को सूचना देने को हुकुम तहरीरी कहा जाता है। ये थाने किसी दूसरे राज्य के भी हो सकते हैं। हुकुम तहरीरी मिलने के बाद आरोपियों को इन राज्यों की पुलिस भी गिरफ्तार कर सकती है। गिरफ्तारी के बाद उन्हें उस थाने को सौंप दिया जाता है, जहां से वे वांटेड होते हैं।

नेपाल में छिपने की आशंका
खबर ये भी है कि असद, शाइस्ता परवीन सड़क के रास्ते नेपाल भी जा सकते हैं, इसलिए पुलिस को एक टीम 3 दिन तक नेपाल में डेरा भी डाले हुए थी। 

उमेश के परिवार को है योगी पर भरोसा
वहीं उमेश पाल की हत्या को बेशक एक महीना हो गया है पर उमेश की मां और पत्नी को यूपी के मुख्यमंत्री और उनकी पुलिस पर पूरा भरोसा है, उमेश की मां का कहना है कि वक्त जरूर लग रहा है पर भरोसा है इन सभी को योगी आदित्यनाथ मिट्टी में जरूर मिला देंगे।

ये भी पढ़ें-

राहुल का बयान और 'मोदी' उपनाम... संसद से विजय चौक तक भारी घमासान 

नई पेंशन नीति पर बनेगी विचार कमेटी, विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में वित्त बिल हुआ पेश
 

Latest India News