A
Hindi News भारत राष्ट्रीय UN Peacekeeping Mission: कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में शामिल BSF के दो जवान शहीद, विदेश मंत्री ने जताया दुख

UN Peacekeeping Mission: कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में शामिल BSF के दो जवान शहीद, विदेश मंत्री ने जताया दुख

UN Peacekeeping Mission: कांगो के बुटेम्बो में तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक दल में शामिल बीएसएफ के दो कर्मियों ने हिंसक सशस्त्र विरोध के दौरान घायल होने के बाद दम तोड़ दिया।

UN Peacekeeping Mission- India TV Hindi Image Source : BSF UN Peacekeeping Mission

Highlights

  • शिशुपाल सिंह और सांवला राम विश्नोई शहीद
  • दोनों बीएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात थे
  • राजस्थान के रहनेवाले थे दोनों जवान

UN Peacekeeping Mission:  संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत कांगो में तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो कर्मियों की मंगलवार को हिंसक प्रदर्शनों के दौरान मौत हो गई। बल के एक प्रवक्ता और संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सैनिकों की मौत पर दुख जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। दोनों सैनिक कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन का हिस्सा थे। 

हिंसा में घायल जवानों ने दम तोड़ा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राजस्थान के रहने वाले दोनों बीएसएफ कर्मी हेड कांस्टेबल थे। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र मिशन के खिलाफ कांगो के पूर्वी शहर गोमा में हुए प्रदर्शन के दूसरे दिन कम से कम पांच लोग मारे गए और लगभग 50 अन्य घायल हो गए। बल के एक प्रवक्ता ने कहा, '26 जुलाई को, कांगो के बुटेम्बो में तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक दल में शामिल बीएसएफ के दो कर्मियों ने हिंसक सशस्त्र विरोध के दौरान घायल होने के बाद दम तोड़ दिया।' अधिकारियों ने कहा कि 70 से 74 बीएसएफ जवानों की दो पलटन इलाके में तैनात थी। 

विदेश मंत्री जयशंकर ने शोक व्यक्त किया

जयशंकर ने ट्वीट किया, 'कांगो में बीएसएफ के दो बहादुर भारतीय शांति सैनिकों की मौत पर गहरा दुख हुआ। वे संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन का हिस्सा थे। इन आक्रोशपूर्ण हमलों के अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और उन्हें न्याय के कठघरे में खड़ा किया जाना चाहिए।' संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता, फरहान हक ने मंगलवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के खिलाफ हिंसा ''बढ़ती जा रही है।'' उन्होंने कहा, ''दुर्भाग्य से, एक शांति सैनिक और दो संयुक्त राष्ट्र पुलिस कर्मी मारे गए और एक अन्य घायल हो गया। हम अपने सहयोगियों की हत्या की निंदा करते हैं और उनके परिवारों ‍व सहयोगियों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त करते हैं।'' 

पूर्वी कांगो में संरा-विरोधी प्रदर्शनों में 15 लोगों की मौत, 50 घायल 

पूर्वी कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन के खिलाफ दो दिनों से चल रहे प्रदर्शनों में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी है तथा कई घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पुष्टि की कि नॉर्थ कीवु प्रांत के बुटेम्बो में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा बल के साथ काम कर रहे एक शांति रक्षक तथा दो अंतरराष्ट्रीय पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी है तथा एक अन्य घायल हो गया है। हिंसक हमलावरों ने कांगो के पुलिसकर्मियों से हथियार छीने और संयुक्त राष्ट्र कर्मियों पर गोलियां चला दीं। संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों समेत असैन्य नागरिकों के मारे जाने की खबरों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को सैकड़ों हमलावरों ने गोमा के साथ ही नॉर्थ कीवु के अन्य हिस्सों में संयुक्त राष्ट्र बल के अड्डों पर फिर से हमला किया।

Latest India News