A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Uttarakhand Rescue Operation: भारी बर्फबारी की वजह से रुका रेस्क्यू ऑपरेशन, उत्तरकाशी में फंसे हैं पर्वतारोही

Uttarakhand Rescue Operation: भारी बर्फबारी की वजह से रुका रेस्क्यू ऑपरेशन, उत्तरकाशी में फंसे हैं पर्वतारोही

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 5 हजार फीट की एक ऊंची चोटी पर फंसे 29 पर्वतारोहियों को बचाने का रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ गया है, क्योंकि उस पहाड़ पर फिलहाल तेज बर्फबारी हो रही है।

representative image- India TV Hindi Image Source : PTI representative image

Highlights

  • भारी बर्फबारी की वजह से रुकी रेस्क्यू ऑपरेशन
  • उत्तरकाशी में फंसे हैं पर्वतारोही
  • 10 लोगों की हो चुकी है मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 5 हजार फीट की एक ऊंची चोटी पर फंसे 29 पर्वतारोहियों को बचाने का रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ गया है, क्योंकि उस पहाड़ पर फिलहाल तेज बर्फबारी हो रही है।  अब तक इसमें 10 लोगों की जान जा चुकी है। दरअसल, उत्तरकाशी के द्रौपदी का डांडा-2 पहाड़ की चोटी पर बर्फीले तूफान में फंसे 29 पर्वतारोहियों में से 10 की मौत हो गई है।

10 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है

जानकारी के मुताबिक ये पर्वतारोही अपने अभियान के दौरान बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए। सभी पर्वतारोही नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के हैं। ये सभी पर्वतारोहण की ट्रेनिंग ले रहे थे।  ताजा जानकारी के मुताबिक 29 में से 10 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है। बचे हुए लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए राहत और बचाव का काम जारी है।

सेना की मदद लेनी चाहिए

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर इस हादसे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों को बाहर निकालने के लिए NIM की टीम के साथ जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रक्षा मंत्री से बात कर रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने का अनुरोध किया गया है।

उन्होंने इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की और रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने का अनुरोध किया है। धामी ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया गया है। सभी को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Latest India News