A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Uttarkashi Tunnel Rescue: सिलक्यारा सुरंग से बाहर आते ही 41 मजदूरों के लिए बाहर क्या है तैयारी ? जानें

Uttarkashi Tunnel Rescue: सिलक्यारा सुरंग से बाहर आते ही 41 मजदूरों के लिए बाहर क्या है तैयारी ? जानें

उत्तराखंड के सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने का काम आज किसी भी वक्त पूरा हो सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि मजदूरों को निकालने के बाद क्या होगा। जानिए पूरी बात-

uttarkashi tunnel rescue- India TV Hindi Image Source : ANI उत्तरकाशी सुरंग हादसा अपडेट

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड में एक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया, जिससे 41 मजदूर अंदर फंस गए। घटना के बाद मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया गया। हालांकि टीमों ने फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन एक के बाद एक चुनौतियां सामने आईं। रिपोर्टों में कहा गया है कि पतन एक भूवैज्ञानिक गलती के कारण हुआ होगा, जिसे "कतरनी क्षेत्र" के रूप में जाना जाता है। 1.5 किमी से अधिक लंबी सुरंगों के लिए आपातकालीन निकास की सिफारिश करने वाले सरकारी दिशानिर्देशों के बावजूद कथित तौर पर भागने का कोई रास्ता नहीं था।

देखें सुरंग के भीतर का लेटेस्ट वीडियो

सीएम धामी फिर से पहुंचे सुरंग में, देखें वीडियो

सुरंग से निकालने के बाद क्या-क्या होगा, जानिए

*सिल्कयारा सुरंग से निकाले जाने के बाद फंसे हुए श्रमिकों की चिकित्सा जांच और देखभाल के लिए चिन्यालीसौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 41 बिस्तरों वाला एक अस्पताल तैयार किया गया है।

*बचाव कर्मियों ने कहा कि अस्पताल पहुंचने के बाद श्रमिकों की विस्तृत चिकित्सा जांच की जाएगी। एक अधिकारी ने कहा, *बचाव अभियान पूरा करने के बाद, हमारा ध्यान निर्माण की कमियों की पहचान करने के लिए व्यापक जांच करने पर केंद्रित होगा।

*घायल श्रमिकों को अस्पताल ले जाने के लिए साइट पर लगभग 30 एम्बुलेंस मौजूद थीं। हिमालयी राज्य उत्तराखंड में निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह जाने के बाद फंसे हुए लोगों को लेने के लिए एम्बुलेंसों को सुरंग के प्रवेश द्वार के मुहाने की ओर बढ़ते देखा गया।

* एक अधिकारी ने कहा, अगर जरूरत पड़ी तो जवानों को हेलीकॉप्टर से भी उठाया जा सकता है।

*तस्वीरों में बचाव दल को कंक्रीट और मलबे के बीच ड्रिलिंग समाप्त होने पर मुस्कुराते और विजय चिन्ह चमकाते हुए देखा गया।

*थके हुए लोगों को 57 मीटर (187 फीट) स्टील पाइप के माध्यम से बाहर निकालने के लिए विशेष रूप से पहियों के साथ स्ट्रेचर लगाए गए हैं।

*सरकार ने कहा कि उसने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को पूरे भारत में बनाई जा रही 29 सुरंगों का ऑडिट करने का भी आदेश दिया है।

Latest India News