A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आपके इलाके में आज वोटिंग है तो जान लीजिए कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया लू और बारिश का अलर्ट

आपके इलाके में आज वोटिंग है तो जान लीजिए कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया लू और बारिश का अलर्ट

यूपी, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, रायलसीमा, झारखंड, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लोगों को आज भी गर्मी परेशान करेगी। जबकि हरियाणा-पंजाब, राजस्थान में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

आज कैसा रहेगा मौसम- India TV Hindi Image Source : PTI आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे दौर की वोटिंग के बीच मौसम विभाग ने देश के राज्यों में भीषण गर्मी का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, रायलसीमा, झारखंड, मराठवाड़ा और तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। गुरुवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तापमान 40-42 डिग्री दर्ज किया गया। यहां पर आज भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

इन इलाकों में चलेगी लू

मौसम विभाग ने आज  पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा,तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में लू चलने की चेतावनी जारी की है। यहां पर पिछले कई दिनों से गर्म मौसम बना हुआ है। गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं। 

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना

 देश में एक ओर जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं कुछ राज्यों में आज हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, पंजाब और हरियाणा में 26 अप्रैल को कुछ जगहों पर हल्की बारिश, ओलावृष्टि, आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।  जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 27 अप्रैल को भी बारिश हो सकती है। 

  राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश का पूर्वानुमान 

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26 अप्रैल को आंधी-बारिश की गतिविधियां में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा, 26-27 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली अपेक्षाकृत तेज सतही हवा चलने और तापमान में हल्की गिरावट की संभावना है।  

Latest India News