A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: घने कोहरे और कड़ाके की सर्दी के लिए रहिए तैयार, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Weather Update: घने कोहरे और कड़ाके की सर्दी के लिए रहिए तैयार, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु, सिक्किम में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। देश के कई राज्यों में कोहरा पड़ रहा है।

देश में बढ़ी सर्दी- India TV Hindi Image Source : PTI देश में बढ़ी सर्दी

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कुछ राज्यों में हुई बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी,  बिहार, असम, मेघालय,नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 दिसंबर तक सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है। यहां पर हल्की बारिश भी हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि 12 दिसंबर को उपहिमालयी पंश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश के साथ ओलावृष्टि पड़ सकता है। 

तमिलनाडु में भारी बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 10 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह झमाझम बारिश हुई। बारिश की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव हो गया है।

दिल्ली में AQI बहुत खराब श्रेणी में

दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों से सर्दी बढ़ गई है। सुबह-सुबह हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा पड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में शुक्रवार सुबह भी हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। मौसम विभाग ने दिन के समय आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। 

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी

राजस्थान में सर्दी जोर पकड़ने लगी है, जहां सीकर का फतेहपुर पांच डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य में सबसे सर्द स्थान रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार फतेहपुर में रात का तापमान गिरकर पांच डिग्री सेल्सियस हो गया। वहीं सीकर और चुरू में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.0 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह बीती रात न्यूनतम तापमान संगरिया (हनुमानगढ़) में 7.1 डिग्री, पिलानी में 8.0 डिग्री, सिरोही में 8.7 डिग्री, गंगानगर में 9.3 डिग्री सेल्सियस रहा। अन्य स्थानों की बात की जाए तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (जैसलमेर) और 15.8 डिग्री सेल्सियस (धौलपुर) में रहा।  

Latest India News