A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: कहीं झुलसा रही गर्मी, कहीं ओले गिरने से गिरा पारा, जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Update: कहीं झुलसा रही गर्मी, कहीं ओले गिरने से गिरा पारा, जानिए देश के मौसम का हाल

अप्रैल के बाद मई माह में भी भीषण गर्मी की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है। हालांकि एमपी और राजस्थान में मई के पहले ही दिन कुछ स्थानों पर ओले गिरे। इस कारण हवा में आई नमी ने उमस बढ़ा दी है। 

Weather Update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Weather Update: अप्रैल के बाद मई माह में भी भीषण गर्मी की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है। हालांकि एमपी और राजस्थान में मई के पहले ही दिन कुछ स्थानों पर ओले गिरे। इस कारण हवा में आई नमी ने उमस बढ़ा दी है। लेकिन चिलचिलाती गर्मी के बीच तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई। वहीं दक्षिण भारत में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और अन्य कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हुई है। उधर, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि यूपी के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। अगले 24 से 48 घंटों की बात करें तो मौसम विभाग ने बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच ओले गिरे, आंधी का अलर्ट

राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इससे रविवार को जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी और दौसा जिलों में बारिश हुई है। अलवर में ओले भी गिरे। यहां मौसम बदलने से लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के 12 जिलों- जयपुर, दौसा, अलवर, करौली, टोंक, चित्तौड़गढ़,अजमेर, भरतपुर, नागौर, सीकर, झुंझुनूं और बूंदी के आसपास 3 मई तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही 30 से 50 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवा चल सकती है। इससे इन इलाकों में तापमान 2 से 4 डिग्री तक कम हो सकता है।

एमपी: भोपाल में छाए बादल, होशंगाबाद में तेज बारिश, कई जगह गिरे ओले

मध्य प्रदेश में रविवार को नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में तेज बारिश हुई। सीधी में 6 मिलीमीटर तो राजगढ़ में हल्की बारिश हुई। सीहोर के शाहगंज क्षेत्र में ओले गिरे। भोपाल में शाम को बादल छाए रहे। बारिश के बाद कुछ इलाकों में तापमान में तेज गिरावट भी दर्ज की गई।

जानिए एमपी में कहां कितना रहा तापमान

ग्वालियर में 45.2 डिग्री तापमान रहा। वहीं जबलपुर, भोपाल में 42.7 और इंदौर में 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। हालांकि, बादल छाने से पहले तक पूरे प्रदेश में हीट वेव का कहर जारी था। जिसके कारण तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रहा।

मौसम में बदलाव की वजह क्या?

मौसम केंद्र भोपाल के वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से से छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन जा रही है। दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश के पास ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है, इसलिए बादल छाए हैं।

बिहार: 60 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने को लेकर अलर्ट किया है। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश का भी अलर्ट किया गया है। दक्षिण पूर्व बिहार के बांका, भागलपुर, दक्षिण पश्चिम बिहार के कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में एक दो स्थानों पर 40 से 50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा हवा चलने का अलर्ट किया है।

छत्तीसगढ़: गर्मी से मिली थोड़ी राहत, महासमुंद में 47 डिग्री

साल 2022 में मई का पहला दिन अप्रैल से ठंडा रहा। रविवार को प्रदेश का सबसे अधिक 45.7 डिग्री सेल्सियस तापमान महासमुंद में रिकॉर्ड किया गया। यह शनिवार यानी 30 अप्रैल को महासमुंद में ही मापे गए 46.9 डिग्री सेल्सियस से एक डिग्री कम है। इसके बाद मुंगेली का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया। रायपुर, बिलासपुर और अंबिकापुर जैसे शहरों को भी गर्मी से थोड़ी राहत महसूस हुई।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक रविवार को महासमुंद के कृषि विज्ञान केंद्र में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया। वहीं लगे ऑटोमैटिक वेदर सिस्टम (AWS) में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है। यह दोनों तापमान 30 अप्रैल के आंकड़ों से कम ही हैं। राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह शनिवार को मापे गए 44.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले राहत भरा रहा।

यूपी: 50 डिग्री तक जा सकता है पारा, लू से बचने की सलाह

यूपी में गर्मी का प्रकोप हर दिन बढ़ता जा रहा है। अप्रैल में ही कई शहरों में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाले कुछ आंकड़े सामने रखे हैं। हर बार की तरह इस बार भी मई-जून में भीषण गर्मी पड़ेगी। इस बार पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

डॉक्टरों का कहना है कि 60 की उम्र से ऊपर वाले बहुत जरूरी काम होने पर ही दिन में बाहर निकलें। लू लगने से कई तरह की बीमारियां पकड़ सकती हैं। इससे पहले भी समय से पहले मार्च में लू आने से कई जानें गईं थीं। इसमें सबसे ज्यादा 60 के ऊपर वाले ही शामिल थे।लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एएन मिश्रा के मुताबिक 21 मई तक गर्मी से राहत रहेगी। इसके बाद अगले 8 दिन तक गर्मी बढ़ेगी। मई के दूसरे सप्ताह में प्री-मानसून की बारिश होगी, जिससे मामूली राहत मिलेगी। मगर, पारा 40 पार ही बना रहेगा।

 

Latest India News