A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आखिर कौन है ये राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, बजरंग दल ने कहा-हमसे नहीं है कोई नाता

आखिर कौन है ये राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, बजरंग दल ने कहा-हमसे नहीं है कोई नाता

नूंह में हुई हिंसा के बाद बिट्टू बजरंगी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद विश्व हिंदू परिषद ने ट्वीट कर बताया है कि बजरंग दल से उसका कोई लेना-देना नहीं है। जानिए आखिर कौन है ये बिट्टू बजरंगी-

who is bittu bajrangi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO आखिर कौन है ये बिट्टू बजरंगी

दिल्ली: हरियाणा के 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में फरीदाबाद से एक गौरक्षक समूह के प्रमुख बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार किया गया है। बिट्टू बजरंगी, जिसे राजकुमार भी कहा जाता है, पर दंगा, सशस्त्र डकैती और आपराधिक धमकी सहित कई गंभीर आरोप लगे हैं। बिट्टू बजरंगी उर्फ राज कुमार के बारे में, जिसे बजरंग दल कार्यकर्ता बताया जा रहा है, विश्व हिंदू परिषद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि बिट्टू बजरंगी से बजरंग दल का कभी कोई संबंध नहीं रहा है। वह कभी से बजरंग दल का सदस्य नहीं रहा है।

कहा जा रहा था कि बिट्टू बजरंगी गौरक्षक समूह, फ़रीदाबाद गौ रक्षा बजरंग फोर्स का प्रमुख है। यह समूह सोशल मीडिया पर खुद को "पशु बचाव सेवा" के रूप में खुद के बारे में बताता है। इसके सोशल मीडिया पेज पर धार्मिक भावनाओं को लेकर भड़काऊ सामग्री हैं, जिसमें "लव जिहाद" पर कई पोस्ट हैं।

मोनू मानेसर का सहयोगी है बिट्टू बजरंगी

बिट्टू बजरंगी को वांछित बजरंग दल के नेता मोनू मानेसर का सहयोगी माना जाता है, जो नूंह में हुई हिंसा के लिए भी जांच के घेरे में है। मानेसर, जो इस साल की शुरुआत में दो मुस्लिम युवकों की हत्या में कथित भूमिका को लेकर वांछित है, को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

बिट्टू बजरंगी पर हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित मार्च से पहले भड़काऊ वीडियो डालकर सांप्रदायिक तनाव फैलाने का आरोप है। यात्रा के दौरान वह भी मौजूद था. बिट्टू बजरंगी को इससे पहले 4 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था और वह जमानत पर बाहर चल रहा था।

बिट्टू बजरंगी ने सहयोगियों के साथ लहराया था हथियार

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, बिट्टू बजरंगी और उसके साथियों ने जुलूस के दौरान हथियार लहराये, जिस पर भीड़ ने हमला कर दिया। पुलिस ने हथियार जब्त कर लिए थे, लेकिन बजरंगी और उसके सहयोगियों ने कथित तौर पर पुलिस वाहन पर हमला किया और उन्हें वापस छीन लिया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पुलिस को भी धमकी दी।
बिट्टू बजरंगी और कम से कम 15 अन्य के खिलाफ दर्ज एफआईआर में दंगा, गैरकानूनी सभा, एक लोक सेवक को कर्तव्य निभाने से रोकने, सशस्त्र डकैती और आपराधिक धमकी देने का आरोप लगाया गया है। उन पर शस्त्र अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी आरोप लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

15 सालों से बन रही ये सड़क, अब तक 1500 लोगों की गई जान, आखिर क्या है मुंबई-गोवा हाईवे का मामला?

Latest India News