A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Yasin Malik Ends Hunger Strike: तिहाड़ में बंद यासीन मलिक ने खत्म की भूख हड़ताल, इन मांगों को लेकर छोड़ा था खाना-पानी

Yasin Malik Ends Hunger Strike: तिहाड़ में बंद यासीन मलिक ने खत्म की भूख हड़ताल, इन मांगों को लेकर छोड़ा था खाना-पानी

Yasin Malik Ends Hunger Strike: दिल्ली जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा, 22 जुलाई से तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठे दोषी यासीन मलिक ने मेरे अनुरोध पर आज शाम अपना अनशन समाप्त कर दिया।

Yasin Malik Ends Hunger Strike- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Yasin Malik Ends Hunger Strike

Highlights

  • 10 दिनों से भूख हड़ताल पर बैठा था यासीन मलिक
  • मांगों को लेकर संबंधित अधिकारियों को बताया गया
  • मलिक ने भूख हड़ताल दो महीने के लिए टाल दी है

Yasin Malik Ends Hunger Strike: तिहाड़ जेल में बंद कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने भूख हड़ताल खत्म कर दी है। पिछले 10 दिन से भूख हड़ताल पर बैठे मलिक ने सोमवार शाम तब अपना अनशन समाप्त कर दिया जब उसे बताया गया कि उसकी मांगों के बारे में संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

मलिक ने 22 जुलाई को तब अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी थी, जब केंद्र ने रूबैया सईद अपहरण मामले की सुनवाई कर रही जम्मू की एक अदालत में प्रत्यक्ष रूप से पेश होने की उसकी मांग पर जवाब नहीं दिया। मलिक अपहरण के संबंधित मामले में एक आरोपी है। प्रतिबंधित जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) का 56 वर्षीय सरगना आतंकवाद से जुड़े वित्तपोषण मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है। 

उठाई गई मांगों को संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है 

अधिकारियों ने कहा कि उसने दिल्ली जेल के महानिदेशक संदीप गोयल के अनुरोध पर अपनी भूख हड़ताल दो महीने के लिए टाल दी है। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महानिदेशक ने मलिक को बताया कि उसके द्वारा उठाई गई मांगों को संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है और उसे इस पर निर्णय के बारे में सूचित किया जाएगा। 

जेल लौटने के बाद कुछ भी खाने से कर दिया था इनकार

गोयल ने कहा, "22 जुलाई से तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठे दोषी यासीन मलिक ने मेरे अनुरोध पर आज (सोमवार) शाम अपना अनशन समाप्त कर दिया।" मलिक को पिछले महीने रक्तचाप में उतार-चढ़ाव के बाद यहां के राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जेल लौटने के बाद उसने कुछ भी खाने से इनकार कर दिया था। 

अधिकारियों ने कहा कि तिहाड़ की जेल संख्या-7 में उच्च जोखिम वाली कोठरी में एकांत कारावास में रखे गए अलगाववादी नेता को जेल के चिकित्सा जांच कक्ष में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां उसे नस के जरिए तरल पदार्थ दिए जा रहे थे। मलिक ने अस्पताल के डॉक्टरों को एक पत्र सौंपा था, जिसमें कहा गया था कि वह इलाज नहीं कराना चाहता। 

Latest India News