A
Hindi News भारत राजनीति मुकरने के बाद कांग्रेस ने कहा, चीनी राजदूत से मिले थे राहुल, सनसनी न फैलाएं

मुकरने के बाद कांग्रेस ने कहा, चीनी राजदूत से मिले थे राहुल, सनसनी न फैलाएं

भारत में चीन के राजदूत से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मुलाकात की खबरों को नकारने के बाद कांग्रेस ने यू टर्न ले लिया है। अब कांग्रेस कह रही है कि राहुल गांधी ने चीनी राजदूत से शिष्टाचार मुलाकात की थी।

Rahul Gandhi | PTI Photo- India TV Hindi Rahul Gandhi | PTI Photo

नई दिल्ली: भारत में चीन के राजदूत से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मुलाकात की खबरों को नकारने के बाद कांग्रेस ने यू टर्न ले लिया है। अब कांग्रेस कह रही है कि राहुल गांधी ने चीनी राजदूत से शिष्टाचार मुलाकात की थी। गौरतलब है कि सोमवार को भारत में चीन के दूतावास की ओर से दावा किया गया था कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और चीनी राजदूत लू झाओहुई के बीच शनिवार, 8 जुलाई को मुलाकात हुई थी। हालांकि बाद में चीनी दूतावास ने इस मुलाकात से जुड़ी जानकारी को अपनी वेबसाइट से हटा दिया था। वहीं, कांग्रेस ने भी ऐसी किसी भी मुलाकात से इनकार किया था।

पहले तो कांग्रेस ने इनकार किया कि राहुल और चीनी राजदूत के बीच ऐसी कोई मुलाकात नहीं हुई, लेकिन अब पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि दोनों के बीच शिष्टाचार भेंट हुई थी। सुरजेवाला ने कहा, ‘कई राजदूत कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से समय-समय पर शिष्टाचार भेंट करते रहते हैं। किसी को भी इस मुलाकात को लेकर सनसनी फैलाने की जरूरत नहीं है।’ आपको बता दें कि चीनी वेबसाइट पर राहुल और चीनी राजदूत की मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा गया था कि दोनों के बीच मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत हुई थी। हालांकि कांग्रेस के मुकरने के बाद चीनी वेबसाइट ने इस जानकारी को हटा दिया था।

वेबसाइट से इस जनकारी को हटाने के बाद चीनी वेबसाइट ने कोई सफाई भी जारी नहीं की थी। हालांकि कांग्रेस के इस बयान के बाद अब यह साफ हो गया है कि राहुल और चीनी राजदूत के बीच मुलाकात हुई थी। इससे पहले रणदीप सुरजेवाला ने जी20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई मुलाकात पर सवाल खड़े किए थे। साथ ही राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा था कि पीएम मोदी चीन के मसले पर खामोश क्यों हैं। गौरतलब है कि इस समय सिक्किम सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध जारी है और चीन की तरफ से लगातार अलग-अलग तरह की धमकियां आ रही हैं।

Latest India News