A
Hindi News भारत राजनीति पहली बार अमित शाह की होगी संसद में एंट्री, गुजरात से लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव

पहली बार अमित शाह की होगी संसद में एंट्री, गुजरात से लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव

भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह राज्यसभा जाएंगे। आज बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड ने गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर अमित शाह का नाम फाइनल कर दिया। पहली बार अमित शाह की संसद में एंट्री होने वाली है। साथ ही कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को

amit shah- India TV Hindi amit shah

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह राज्यसभा जाएंगे। आज बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड ने गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर अमित शाह का नाम फाइनल कर दिया। पहली बार अमित शाह की संसद में एंट्री होने वाली है। साथ ही कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को भी गुजरात से एक बार फिर राज्यसभा में भेजने का फैसला भाजपा ने किया है। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया।

बता दें कि अब तक अमित शाह गुजरात में विधायक रहे। गुजरात सरकार में मंत्री बने। भाजपा के महासचिव रहते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश की 80 में से 73 सीटें जितवाई और फिर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एक नई पारी शुरू करने जा रहे हैं। वो गुजरात विधानसभा की सदस्यता छोड़ेंगे और राज्यसभा के सदस्य बनेंगे।

शाह गुजरात से 8 अगस्त को होने वाला राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे। स्मृति ईरानी भी गुजरात से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगी जहां से वह पहले से ही राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त होने वाला है। शाह वर्तमान में गुजरात से एक विधायक हैं जहां पर भाजपा की सरकार है। दोनों के नामों की घोषणा पार्टी के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद की।

गुजरात और पश्चिम बंगाल से राज्यसभा से कुल नौ सदस्यों के कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहे हैं। इनमें ईरानी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन शामिल हैं।

राज्यसभा के जिन नौ सदस्यों के कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं उनमें से चार तृणमूल कांग्रेस के, दो कांग्रेस के, दो भाजपा के और एक माकपा से है। अहमद पटेल (कांग्रेस), दिलीपभाई पंड्या (भाजपा) और ईरानी (भाजपा) सभी गुजरात से के कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहे हैं।

Latest India News