A
Hindi News भारत राजनीति मुझे MCD चुनाव में भी EVM से छेड़छाड का डर : केजरीवाल

मुझे MCD चुनाव में भी EVM से छेड़छाड का डर : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उन्हें दिल्ली में रविवार को होने जा रहे निकाय चुनाव में भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के साथ छेड़छाड़ किए जाने की 'पांच से 10 प्रतिशत' तक आशंका है।

Kejriwal- India TV Hindi Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उन्हें दिल्ली में रविवार को होने जा रहे निकाय चुनाव में भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के साथ छेड़छाड़ किए जाने की 'पांच से 10 प्रतिशत' तक आशंका है। उन्होंने लोगों से इसे नाकाम करने के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) के पक्ष में भारी मतदान करने की अपील की। 

आप नेता ने एक इंटरव्यू में मोदी सरकार पर उन राज्य सरकारों को कमजोर करने का आरोप भी लगाया, जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार नहीं है।

केजरीवाल ने कहा कि वह इस बात को लेकर '100 फीसदी' आश्वस्त हैं कि पंजाब में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में ईवीएम में छेड़छाड़ की वजह से आप की जीत नहीं हुई। उन्होंने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा कि इसकी कोशिश रविवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में भी होगी।

उन्होंने कहा कि उन्हें तीन कारणों से रविवार को दिल्ली में होने जा रहे एमसीडी चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका है।

उन्होंने कहा, "पहला कारण तो यह है कि 2006 के ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें सुरक्षा विशेषताएं नहीं हैं। दूसरा कारण यह है कि ईवीएम में वीवीपीएटी नहीं हैं और तीसरी वजह यह है कि ईवीएम राजस्थान (जहां उनका कहना है कि ईवीएम से छेड़छाड़ की जाती है) से मंगाए जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "ईवीएम में छेड़छाड़ रोकने का केवल एक ही रास्ता है कि कल (रविवार) बड़ी संख्या में लोग आप के पक्ष में मतदान करें, ताकि ईवीएम में छेड़छाड़ के प्रयास विफल किए जा सकें।" केजरीवाल ने इससे इनकार किया कि वह इसलिए ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत कर रहे हैं, क्योंकि आप पंजाब व गोवा में विधानसभा चुनाव हार गई।

उन्होंने कहा, "हमने ये आरोप तब नहीं लगाए जब भाजपा महाराष्ट्र व झारखंड में जीती थी। पिछले चार माह में पुणे, भिंड, धौलपुर, पंजाब व उत्तर प्रदेश से ईवीएम में छेड़छाड़ से संबंधित साक्ष्य आए हैं।"

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने किसी भी आरोप की स्वतंत्र जांच कराने से इनकार कर दिया। इससे ईवीएम को लेकर संदेह बढ़े ही हैं। केजरीवाल ने कहा कि यदि निर्वाचन आयोग ईवीएम की जांच के लिए आमंत्रित करता है तो आप निश्चित तौर पर जवाब देगी।

उन्होंने कहा, "उन्होंने किसी को आमंत्रित नहीं किया है। केवल मीडिया में कुछ खबरें गढ़ी जा रही हैं। उन्होंने पहले हमें दिल्ली चुनाव से पहले ईवीएम की जांच करने देने पर सहमति जताई थी। उसके बाद उन्होंने कहा कि जांच चुनावों के बाद की जा सकती है। पहले क्यों नहीं?"

ये भी पढ़ेंनाता प्रथा जिसमें युवती को लिवइन रिलेशनशिप में रहने को किया जाता है मजबूर
ये हैं भारत की महिला राजनेता जो अपने ग्लैमरस लुक के लिये भी हैं मशहूर

Latest India News