A
Hindi News भारत राजनीति जिनके राज में दलितों का संहार हुआ वे घड़ियाली आंसू बहा रहे: सुशील मोदी

जिनके राज में दलितों का संहार हुआ वे घड़ियाली आंसू बहा रहे: सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट दो ऐसे हथियार हैं, जो दलितों को ताकत देता है, इसे कोई खत्म नहीं कर सकता...

<p>sushil modi</p>- India TV Hindi sushil modi

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां शनिवार को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) पर दलितों के मुद्दे पर 'घड़ियाली आंसू बहाने' का आरोप लगाते हुए सवालिया लहजे में कहा कि किनके राज में पंक्ति में खड़ा कर दलितों की हत्या कर दी जाती थी? उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र में नरेंद्र मोदी की और बिहार में नीतीश कुमार व भाजपा की सरकार है, एससी-एसटी के साथ कभी अन्याय नहीं होगा।

दलित सेना की ओर से पटना के बापू भवन सभागार में आयोजित बाबा साहेब डॉ़ भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान प्रदत्त आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट पूरी मजबूती के साथ लागू रहेगा।

सुशील मोदी ने राजद पर निशाना साधते हुए सवालिया लहजे में कहा कि आज जो लोग दलितों के मुद्दे पर घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं, उन्हें यह भी बताना चाहिए कि लक्ष्मणपुर बाथे में 58, पटना के हैबसपुर में 10, शंकर बीघा में 23, नारायणपुर में 11 और मियांपुर में 35 दलितों का संहार किसके राज में हुआ? उन्होंने पूछा कि जब से नीतीश कुमार व भाजपा की सरकार आई है, क्या एक भी दलित मारा गया?

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा, "जब बिहार में हम लोगों को काम करने का मौका मिला तो पंचायत चुनाव में जो आरक्षण खत्म कर दिया गया था उसे लागू किया गया। रविदास समाज की हजारों महिलाओं को ममता दीदी के तौर पर बहाल किया, अनुसूचित जाति के लोगों को टोला सेवक नियुक्त किया, प्रोन्नति और बिहार की न्यायिक सेवा में आरक्षण लागू किया गया।"

सुशील मोदी ने कहा, "आरक्षण अंबेडकर और गांधी की देन है। इसे कोई ताकत खत्म नहीं कर सकती। अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण कानून 1989 में उस वी़ पी़ सिंह की सरकार ने बनाई, जिसमें भाजपा भी शामिल थी। इस कानून को 2015 में नरेंद्र मोदी की सरकार ने और मजबूत बनाया।"

उन्होंने मगर यह नहीं बताया कि भाजपा ने वी़ पी़ सिंह की सरकार आरक्षण लागू होने के मुद्दे पर गिराई थी और इसके विरोध में सवर्ण युवकों को उकसाकर आत्मदाह कराया गया था। सुशील मोदी ने कहा कि आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट दो ऐसे हथियार हैं, जो दलितों को ताकत देता है, इसे कोई खत्म नहीं कर सकता।

Latest India News