A
Hindi News भारत राजनीति बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति घोषित, वरुण, मेनका और चौधरी वीरेंद्र सिंह को हटाया गया

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति घोषित, वरुण, मेनका और चौधरी वीरेंद्र सिंह को हटाया गया

पार्टी की ओर से राष्ट्रीय कार्यसमिति के लिए जिन 80 नामों की लिस्ट जारी की गई है उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, पीयूष गोयल आदि के नाम हैं।

<p>बीजेपी की राष्ट्रीय...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति घोषित, वरुण, मेनका और चौधरी वीरेंद्र सिंह को हटाया गया

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने आज राष्ट्रीय कार्यसमित के सदस्यों के नामों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति से वरुण गांधी, मेनका गांधी और चौधरी वीरेंद्र सिंह को हटा दिया गया है।इसके साथ ही विनय कटियार, सुब्रमण्यम स्वामी को भी कार्यसमिति में जगह नहीं दी गई है। पार्टी की ओर से राष्ट्रीय कार्यसमिति के लिए जिन 80 नामों की लिस्ट जारी की गई है उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, पीयूष गोयल आदि के नाम हैं।

भाजपा महासचिव अरूण सिंह की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक कार्यसमिति में 50 विशेष आमंत्रित सदस्य और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य (पदेन) भी होंगे, जिनमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधायक दल के नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय मोर्चा अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री संगठन और संगठक शामिल हैं। भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करती है और संगठन के कामकाज की रूपरेखा तय करती है। 

कोविड-19 महामारी के चलते लंबे समय से राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक नहीं हुई है। कार्यसमिति के मनोनित सदस्यों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्री, सांसद व वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कार्यसमिति में पूर्व मंत्रियों हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद को भी जगह दी गई है।

Latest India News