A
Hindi News भारत राजनीति शिवसेना-BJP का टूटा सिल्वर जुबली रिश्ता, फिर भी मुंबई पर चढ़ा भगवा रंग

शिवसेना-BJP का टूटा सिल्वर जुबली रिश्ता, फिर भी मुंबई पर चढ़ा भगवा रंग

मुंबई: आज बीएमसी समेत महाराष्ट्र की सभी 10 महानगर पालिका चुनाव के नतीजे आए और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जबरदस्त कामयाबी मिली। बीएमसी के अलावा महाराष्ट्र की 9 में आठ महानगर पालिका में बीजेपी

uddhav and devendra fadnavis- India TV Hindi uddhav and devendra fadnavis

मुंबई: आज बीएमसी समेत महाराष्ट्र की सभी 10 महानगर पालिका चुनाव के नतीजे आए और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जबरदस्त कामयाबी मिली। बीएमसी के अलावा महाराष्ट्र की 9 में आठ महानगर पालिका में बीजेपी की शानदार जीत हुई। 25 जिला परिषद के चुनावों में भी बीजेपी 10 जिलों में नंबर वन पार्टी के तौर पर सामने आई। बीएमसी में शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बनी है लेकिन किसी को बहुमत नहीं मिला। जबकि बीजेपी ने शिवसेना को जबरदस्त टक्कर दी लेकिन अकोला, पुणे, पिंपची चिंचवाड़, नासिक, नागपुर और उल्हासनगर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में बीजेपी ने बाजी मारी। यहां बीजेपी का मेयर बनेगा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

भाजपा-शिवसेना ने मनाया जश्न

मुंबई में भाजपा और शिवसेना दोनों ने ही जश्न मनाया, पटाखे चलाए और मिठाइंया बांटी। बीएमसी चुनाव में शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बनी लेकिन असली फायदा बीजेपी को हुआ। भाजपा की सीट ढाई गुना से ज्यादा बढ़ी है लेकिन बहुमत किसी पार्टी को नहीं मिला।

Also read:

इस बार शिवसेना और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा। शिवसेना को इस बार 84 सीट हासिल हुई, पिछली बार उसे 75 सीट मिली थी। लेकिन शिवसेना से ज्यादा बीजेपी को फायदा हुआ। बीजेपी नंबर तीन से नंबर दो की पार्टी बनी। इस बार 82 सीट जीतीं, पिछली बार से 51 सीट ज्यादा। वहीं, कांग्रेस को भारी नुकसान हुआ नंबर दो से नंबर तीन पर खिसक गई। कांग्रेस को 31 सीट से संतोष करना पड़ा उसे 21 सीट का नुकसान हुआ। एमएनएस और एनसीपी को भी नुकसान हुआ। एनसीपी को 9 सीट मिली जबकि राजठाकरे की एमएनएस को सिर्फ सात सीट हासिल हुई।

BMC में शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी

कुल सीट - 227                  

शिवसेना- 84                            

बीजेपी- 82                                           

कांग्रेस- 31                                          

एनसीपी- 09                                          

एमएनएस- 07                                          

अन्य- 14

मेयर शिवसेना का ही होगा: उद्धव ठाकरे

शिवसेना  बहुमत के 114 के आंकड़े से काफी दूर है। शिवसेना फिलहाल बीजेपी के साथ गठबंधन करने को तैयार नहीं है। बीएमसी चुनाव नतीजे के बाद शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा, हमारी अपेक्षा थी शिवसेना का मेयर बने...हालांकि मेयर के लिए कुछ जगह कम पड़ गई...लेकिन मेयर शिवसेना का ही होगा...बाकी गणित क्या है..कैसे होगा..इसपर विचार करेंगे। शिवसेना कांग्रेस का सपोर्ट लेगी या नहीं, बीजेपी से गठबंधन करेगी या नहीं...ये उद्धव ने साफ नहीं किया।

यूपी चुनाव पर पड़ेगा बीजेपी की जीत का असर

वहीं, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नितिन गडकरी ने कहा, ‘बीएमसी के साथ बाकी महानगर पालिका में पार्टी ने शानदार परफॉर्मेंस किया है। इस जीत का असर यूपी चुनाव पर पड़ेगा बीजेपी यूपी चुनाव भी जीतेगी।’

देखिए वीडियो-

नागपुर में बीजेपी की बंपर जीत

आज मुंबई में शिवसेना आगे रही लेकिन महाराष्ट्र में बीजेपी का जलवा दिखा। बाकी 9 महानगर पालिका में 8 में बीजेपी नंबर एक पोजिशन पर रही वहीं, कांग्रेस और एनसीपी का तो सफाया हो गया। 151 सीट वाली नागपुर महानगर पालिका चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की। ताजा रिजल्ट तक नागपुर में बीजेपी ने 91 सीट जीती, कांग्रेस 23 सीट के साथ नंबर दो पर रही। एनसीपी और शिवसेना का सफाया हो गया।

नतीजे - 119/151

बीजेपी- 91

कांग्रेस- 23

अन्य- 04

एनसीपी- 01

नासिक में बीजेपी नंबर वन

नासिक म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में बीजेपी टॉप पर रही। 63 सीट बीजेपी ने जीतीं, शिवसेना 34 सीट के साथ नंबर दो पर रही। नासिक म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन पर पिछली बार एमएनएस का कब्जा था लेकिन इस बार एमएनएस के खाते में सिर्फ पांच सीट आईं। कांग्रेस को 6 और एनसीपी को भी 6 सीट मिली।

नतीजे - 118/122  

बीजेपी- 63

शिवसेना- 34

कांग्रेस- 06

एनसीपी- 06

एमएनएस- 05

पुणे में बीजेपी नंबर वन

पुणे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में बीजेपी ने एनसीपी को धूल चटा दी। बीजेपी ने 92 सीट अपने नाम की जबकि एनसीपी 29 सीटों पर सिमट गई। शिवसेना को 11 सीट मिली वहीं, कांग्रेस को 9 सीटें ही मिल सकीं।

नतीजे- 146/162    

बीजेपी- 92

एनसीपी- 29

शिवसेना- 11

कांग्रेस- 09

पिंपरी चिंचवाड़ में बीजेपी का जलवा

कुल- 128

बीजेपी- 78

एनसीपी- 35

शिवसेना- 09

एमएनएस- 01

अन्य- 05

Latest India News