A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस अब भी चुका रही है आपातकाल की कीमत: राजनाथ सिंह

कांग्रेस अब भी चुका रही है आपातकाल की कीमत: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि 25 जून 1975 को आपातकाल लगाकर कांग्रेस ने ऐतिहासिक भूल की थी और पार्टी के सिकुड़ते आधार की सबसे बड़ी वजह यही थी। आपातकाल

rajnath singh- India TV Hindi rajnath singh

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि 25 जून 1975 को आपातकाल लगाकर कांग्रेस ने ऐतिहासिक भूल की थी और पार्टी के सिकुड़ते आधार की सबसे बड़ी वजह यही थी।

आपातकाल के दौरान जेल में बंद रहे कैदियों के प्रति सम्मान प्रकट करने के बाद राजनाथ ने कहा, 'कांग्रेस ने 25 जून 1975 को आपातकाल लगाकर एक ऐतिहासिक भूल की है। अब पार्टी सिकुड़ती जा रही है और इसका आधार दरकता जा रहा है। इसके अन्य कारण भी हैं, लेकिन आपातकाल इसकी सबसे बड़ी वजह है और पार्टी अब भी इसकी कीमत चुका रही है।'

राजनाथ ने कहा कि कभी कई राज्यों में कांग्रेस की सरकारें थी लेकिन अब मैदानी इलाकों से इसका सफाया हो चुका है और यह बस कुछ पर्वतीय राज्यों में सिमटकर रह गई है। कांग्रेस पर महात्मा गांधी के नाम को दोहराने तक सीमित हो जाने को लेकर हमला बोलते हुए राजनाथ ने दावा किया कि गांधी के सपनों को भाजपा पूरा कर रही है।

गृह मंत्री ने कहा, कांग्रेस गांधीजी के नाम को दोहराती रहती थी और उनके पथ का पालन करने का दावा करती थी। यदि कांग्रेस और भाजपा के काम की तुलना की जाए तो कोई यही निष्कर्ष निकालेगा कि कांग्रेस ने तो बस गांधीजी का नाम लिया है जबकि भाजपा उनके आदर्शों को पूरा कर रही है।

राजनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी ने आजादी के बाद कांग्रेस को भंग कर देने का सुझाव दिया था, क्योंकि उन्हें लगता था कि पार्टी का राजनीतिक दुरूपयोग हो सकता है, लेकिन कांग्रेस के नेताओं ने इसे स्वीकार नहीं किया। कांग्रेस के सिमटते आधार की ओर इशारा करते हुए राजनाथ ने कहा, अब भारत के लोग गांधीजी की इच्छाएं पूरी कर रहे हैं।

Latest India News