A
Hindi News भारत राजनीति जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस ने कहा- राज्य का दर्जा देना जरूरी, इससे कम पर नहीं मानेंगे

जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस ने कहा- राज्य का दर्जा देना जरूरी, इससे कम पर नहीं मानेंगे

जम्मू कश्मीर की कांग्रेस पार्टी की इकाई के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर के लोग कम से कम राज्य का दर्जा चाहते हैं और कांग्रेस पार्टी बैठक में इससे कम पर नहीं मानेगी।

<p>जम्मू-कश्मीर:...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस ने कहा- राज्य का दर्जा देना जरूरी, इससे कम पर नहीं मानेंगे

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली 3 दलों की बैठक से पहले कांग्रेस पार्टी ने अपना रुख साफ कर दिया है। जम्मू कश्मीर की कांग्रेस पार्टी की इकाई के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर के लोग कम से कम राज्य का दर्जा चाहते हैं और कांग्रेस पार्टी बैठक में इससे कम पर नहीं मानेगी। गुलाम अहमद मीर कांग्रेस पार्टी के उन 3 नेताओं में शामिल हैं जिन्हें केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के लिए निमंत्रण भेजा हुआ है। कांग्रेस पार्टी की तरफ से जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद भी इस बैठक में शामिल होंगे।

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर के 8 राजनीतिक दलों के 14 नेताओं को न्यौता दिया गया है। इसमें ऐसे नेता भी शामिल हैं जो पहले जम्मू-कश्मीर को लेकर चीन की मध्यस्थता की बात करते थे, ऐसे नेताओं में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भी शामिल थे। कुछ तो ऐसे नेता भी थे जो यहां तक कहते थे कि जम्मू-कश्मीर में कोई तिरंगा नहीं उठाएगा, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी ऐसा बयान दिया था। लेकिन आज केंद्र सरकार के साथ बैठक के लिए सभी राजी हो गए हैं, खुद फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती भी बैठक में शामिल होंगे। आखिर ऐसा क्या हो गया कि चीन के हस्तक्षेप और तिरंगा नहीं उठाने की बात करने वाले भी अब बातचीत के लिए तैयार हैं।

दरअसल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर की राजनीति में बदलाव हुआ है और वहां पर विकास तेज गति से आगे बढ़ा है। खासकर पिछले एक साल में जम्मू-कश्मीर में कई ऐसे सकारात्मक बदलाव हुए हैं जिस वजह से वहां अलग सुर में बात करने वाले नेताओं को भी केंद्र के साथ बातचीत के लिए बाध्य होना पड़ा है।

Latest India News