A
Hindi News भारत राजनीति महाराष्ट्र: टिकट ना मिलने से नाराज स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने उद्धव ठाकरे को सौंपा इस्तीफा

महाराष्ट्र: टिकट ना मिलने से नाराज स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने उद्धव ठाकरे को सौंपा इस्तीफा

सावंत स्नातक सीट से विधान पार्षद हैं लेकिन उन्हें शिवसेना ने सीट से दोबारा टिकट नहीं दिया। उनका मौजूदा कार्यकाल सात जून को पूरा हो जाएगा...

<p><span class="scayt-misspell-word"...- India TV Hindi दीपक सावंत

मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री एवं शिवसेना नेता दीपक सावंत ने 25 जून को होने वाले विधान परिषद के चुनाव का टिकट ना मिलने के बाद पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे को मंत्री पद से इस्तीफा सौंपा दिया। हालांकि इस्तीफा पत्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास नहीं भेजा गया है और शिवसेना प्रमुख के एक करीबी सहयोगी ने कहा कि पार्टी इस बात पर विचार कर रही है कि क्या सावंत को विधान परिषद चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया जा सकता है।

सावंत स्नातक सीट से विधान पार्षद हैं लेकिन उन्हें शिवसेना ने सीट से दोबारा टिकट नहीं दिया। उनका मौजूदा कार्यकाल सात जून को पूरा हो जाएगा।

महाराष्ट्र में विधान परिषद के 78 सदस्यों में से 31 का चयन राज्य विधानसभा करती है, 21 का चयन स्थानीय अधिकारी करते हैं, 12 राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाते हैं जबकि सात-सात का निर्वाचन स्नातक एवं शिक्षक सीटों द्वारा किया जाता है। स्नातक सीट का एक पारंपरिक पक्ष यह है कि मतदाता के पास कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री हो।

युवा सेना के प्रमुख और उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे ने आज कहा कि सावंत ने कल मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘दीपक सावंत ने (उद्धव ठाकरे को) अपना इस्तीफा सौंप दिया और वह अब पार्टी के लिए काम करेंगे।’’

कल शिवसेना ने मुंबई की स्नातक सीट से सावंत की जगह विलास पोटनिस को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी।

Latest India News