A
Hindi News भारत राजनीति 5 अगस्त को होगा उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई

5 अगस्त को होगा उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई

उप-राष्ट्रपति पद के लिए 5 अगस्त को चुनाव होगा। राष्ट्रीय चुनाव आयोग के प्रमुख चुनाव आयुक्त नसीम ज़ैदी ने आज प्रेस कॉंफ़्रेस में इस आशय की घोषणा की।

nasim zaidi- India TV Hindi nasim zaidi

उप-राष्ट्रपति पद के लिए 5 अगस्त को चुनाव होगा। राष्ट्रीय चुनाव आयोग के प्रमुख चुनाव आयुक्त नसीम ज़ैदी ने आज प्रेस कॉंफ़्रेस में इस आशय की घोषणा की। आयोग 4 जुलाई को चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी तथा छंटनी का कार्य 19 जुलाई को किया जाएगा। उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान वाले दिन , पांच अगस्त को ही होगी। 

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, वह दो बार से इस पद पर हैं। 

गौरतलब है कि राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है, इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट खाली हैं।

उम्मीदवार को बतौर ज़मानत 15 हज़ार रुपये जमा करवाने होते हैं। उम्मीदवार की उम्र 35 साल होनी चाहिये और वह केंद्र या राज्य सरकार के किसी भी लाभ के पद पर नहीं होना चाहिये।

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर देश में सरगर्मियां चल रही हैं। सत्ताधारी दल की ओर से बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंदो को मैदान में उतारा गया है जबकि विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों नेता अपना नामांकन भर चुके हैं और अब पूरे देश में प्रचार कर रहे हैं।7 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे और 20 जुलाई को मतगणना होगी।

Latest India News