A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात चुनाव में वीवीपैट पर बवाल, वोटिंग मशीन हो गई फेल?

गुजरात चुनाव में वीवीपैट पर बवाल, वोटिंग मशीन हो गई फेल?

चुनाव आयोग ने 29 सितंबर को कहा था कि गुजरात में इस बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। राज्य में 50,128 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां वीवीपैट के साथ ईवीएम का भी इस्तेमाल होगा। कुछ दिन पहले वीवीपैट मशीनों का टेस्ट हुआ था जिसमें 3,500 से ज्यादा वीवीपैट मशीन

gujarat-election- India TV Hindi gujarat-election

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव से पहले वीवीपैट पर बवाल शुरू हो गया है। पाटिदार नेता हार्दिक पटेल ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाए हैं। दरअसल कुछ दिन पहले गुजरात में चुनाव आयोग के निर्देश पर वीवीपैट मशीनों का टेस्ट हुआ था, जिसमें साढ़े तीन हजार से ज्यादा वीवीपैट मशीन फेल हो गईं जिससे इससे भाजपा के विरोधियों को बोलने का मौका मिल गया। वीवीपैट में खराबी को लेकर कांग्रेस की फिलहाल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है लेकिन हार्दिक पटेल को लगता है भाजपा चुनाव से पहले ही चुनाव आयोग के जरिए जीत की नीतियां तय कर रही हैं।

पटेल ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘चुनाव आयोग के पहले लेवल के टेस्ट में ही 3550 वीवीपैट मशीनें फेल हुईं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि भाजपा अब गोलमाल करके ही चुनाव लड़ेगी।’’ गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने बीते बुधवार को कहा था कि 3,550 वीवीपैट मशीनों को अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि ये पहले स्तर की जांच में ही खराब पाई गईं।

चुनाव आयोग ने 29 सितंबर को कहा था कि गुजरात में इस बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। राज्य में 50,128 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां वीवीपैट के साथ ईवीएम का भी इस्तेमाल होगा। कुछ दिन पहले वीवीपैट मशीनों का टेस्ट हुआ था जिसमें 3,500 से ज्यादा वीवीपैट मशीन फेल हो गईं। गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे लेकिन वीवीपैट के फेल होने का शोर अब हर रैलियों में गूंजेगा।

Latest India News