A
Hindi News भारत राजनीति इंडिया टीवी-वीएमआर एग्जिट पोल्स में गुजरात चुनाव में बीजेपी को बहुमत

इंडिया टीवी-वीएमआर एग्जिट पोल्स में गुजरात चुनाव में बीजेपी को बहुमत

India TV-VMR (Votersmood Research) के एक्ज़िट पोल सर्वे के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार हैं.

exit poll final, gujrat election 2017- India TV Hindi exit poll final

नयी दिल्ली: India TV-VMR (Votersmood Research) के एक्ज़िट पोल सर्वे के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार हैं. एक्ज़िट पोल सर्वे में बीजेपी को कुल 182 सीटों में से 113 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं जबकि कांग्रेस 66 सीटें जीत सकती हैं. बाक़ी तीन सीटें अन्य, यानी कांग्रेस की सहयोगी भारतीय ट्राइबल पार्टी और दो निर्दलीय को जाती दिख रही हैं. 

किसको कितनी सीटें मिल सकती हैं?
 
एक्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 108-118 और कांग्रेस को 61-71 रेंज में सीटें  मिलने का अनुमान है. वोट प्रतिशत के हिसाब से देखा जाय तो बीजेपी को 48, कांग्रेस को 41 और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 116 और कांग्रेस को 60 सीटें मिली थीं. अन्य के हिस्से में छह सीटें गईं थीं. 
 
VMR ने गुजरात के चारों सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में 792 मतदान केंद्रों पर 6000 लोगों से बात की. इस दौरान शहरी और ग्रामीण इलाकों में हर आयु-वर्ग और पुरुष-महिलाओं से बात की गई. ये एक्ज़िट पोल पहले और दूसरे दौर के मतदान के हैं. एक्ज़िट पोल के नतीजों में तीन प्रतिशत का उतार-चढ़ाव हो सकता है. 

कहां किसका पलड़ा भारी: 

एक्ज़िट पोल के अनुसार, क्षेत्रवार देखा जाए तो बीजेपी को उत्तर गुजरात में 33 सीटें (30-36 रैंज), कच्छ-सौराष्ट्र में 28 सीटें (25-31 रैंज), मध्य गुजरात में 25 सीटें (23-27 रैंज) और दक्षिण गुजरात में 27 सीटें (24-30 रैंज) मिलने का अनुमान है. इस तरह से बीजेपी को 113 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं. 

दूसरी तरफ़ कांग्रेस को कच्छ-सौराष्ट्र में 26 सीटें (23-29 रैंज), उत्तर गुजरात में 19 सीटें (17-21 रैंज), मध्य गुजरात में 14 सीटें (12-16 रैंज) और दक्षिण गुजरात में सिर्फ़ 7 सीटें (6-8 रैंज) मिलती दिख रही हैं. कुल मिलाकर अगर एक्ज़िट पोल सही साबित होते हैं तो कांग्रेस को 66 सीटें मिलेंगी. अन्य को दक्षिण, उत्तर और मध्य गुजरात में एक-एक सीट मिल सकती है. 

आंकड़ों में वोट प्रतिशत
 
वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को दक्षिण गुजरात में 50, मध्य गुजरात में 47, उत्तर गुजारत में 48 और कच्छ-सौराष्ट्र में 46 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.
कांग्रेस को कच्छ-सौराष्ट्र में 45, उत्तर गुजरात में 41, मध्य गुजरात में 40 और दक्षिण गुजरात में 38 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.   
 
कांग्रेस के पक्ष में कच्छ-सौराष्ट्र में आठ प्रतिशत तथा  उत्तर और दक्षिण गुजरात में एक-एक प्रतिशत वोट का पॉजिटिव स्विंग हुआ है. दूसरी तरफ़ बीजेपी को जहां उत्तर और दक्षिण गुजरात में दो-दो प्रतिशत का नेगेटिव स्विंग से नुकसान हो रहा है वहीं मध्य गुजरात तथा कच्छ-सौराष्ट्र में एक-एक प्रतिशत वोट का पॉजिटिव स्विंग होता दिख रहा है.   

Latest India News