A
Hindi News भारत राजनीति केरल में कमजोर हाईकमान कांग्रेस का खेल बिगाड़ रहा है?

केरल में कमजोर हाईकमान कांग्रेस का खेल बिगाड़ रहा है?

केरल में कांग्रेस की भूमिका को लेकर फिर चर्चा हो रही है। अगर कोई पूछता है कि केरल में कांग्रेस पार्टी पर क्या संकट है, तो इसका जवाब है कि केरल में एक कमजोर पार्टी आलाकमान कांग्रेस के शीर्ष नेताओं में बेहतर तालमेल बनाने की कोशिश कर रहा है।

<p>केरल में कमजोर...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE केरल में कमजोर हाईकमान कांग्रेस का खेल बिगाड़ रहा है?

तिरुवनंतपुरम: केरल में कांग्रेस की भूमिका को लेकर फिर चर्चा हो रही है। अगर कोई पूछता है कि केरल में कांग्रेस पार्टी पर क्या संकट है, तो इसका जवाब है कि केरल में एक कमजोर पार्टी आलाकमान कांग्रेस के शीर्ष नेताओं में बेहतर तालमेल बनाने की कोशिश कर रहा है। अब तुलना उस तरीके से भी की जा रही है कि जब सत्तारूढ़ माकपा ने पहले दो दर्जन से अधिक मौजूदा विधायकों और यहां तक कि शीर्ष पांच राज्य मंत्रियों को छह अप्रैल को होने वाला चुनाव लड़ने से रोकने का फैसला किया था।

जब मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 2016 के प्रदर्शन को बेहतर करते हुए वामपंथियों को एक ऐतिहासिक जीत के लिए सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, तो एक भी मंत्री को शामिल नहीं करने का फैसला किया। जिसके बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा के बदले पार्टी के नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया गया। कांग्रेस के दिग्गज नेता के.सी. जोसेफ 75 साल के हो गए हैं और उन्होंने लगातार आठवीं बार जीत हासिल की है। इस वजह से पार्टी का एक वर्ग उन्हें राज्य पार्टी अध्यक्ष का पद दिलाने की पूरी कोशिश कर रहा है। 

नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा, '' क्या कोई कभी विश्वास कर सकता है कि वामपंथियों ने जिस तरह से अपनी उम्मीदवारी और मंत्री को संभाला है, क्या कांग्रेस पार्टी में कभी हो ऐसा सकते हैं?'' क्रिटिक ने कहा, "जिस तरह से विजयन ने अपने मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिया और जिस तरह से विधानसभा में विपक्षी नेता को खोजने में कांग्रेस को इतना समय लगा, उसकी तुलना करें। और अब देखिए, जिस तरह से पार्टी को एक नया पार्टी प्रदेश अध्यक्ष नहीं मिल रहा है। उपहास का विषय है और वे यह समझने में विफल रहते हैं कि लोग सब कुछ देख रहे हैं। जरा देखिए, जब विजयन ने बड़े पैमाने पर बदलाव किए, तो क्या किसी ओर से विरोध की आवाज भी नहीं आई थी?"

संयोग से, अभी उस दिन, केरल विधानसभा इस बात की गवाह थी जब माकपा के वरिष्ठ विधायक और राज्य के पूर्व मंत्री एम.एम. मणि ने पार्टी आलाकमान पर जमकर निशाना साधा और पार्टी की मौजूदा स्थिति का मजाक उड़ाया। राज्य इकाई के नए अध्यक्ष के बारे में अब जो ताजा खबर सामने आई है, वह है कि एआईसीसी के केरल के प्रभारी महासचिव तारिक अनवर जल्द ही राज्य में इस बारे में चर्चा करेंगे। जिसमें वर्तमान लोकसभा सदस्य के. सुधाकरन, कोडिकुन्निल सुरेश, बेनी बेहानन और विधायक पीटी थॉमस शामिल हैं।

इस बारे में पूछे जाने पर चांडी ने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, "पार्टी आलाकमान ने मुझसे इस बारे में कुछ नहीं पूछा है कि नया अध्यक्ष कौन होना चाहिए और अगर वे मुझसे पूछते हैं, तो मैं अपनी पसंद बताऊंगा।" इसलिए सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि नया अध्यक्ष कौन होगा और नई नियुक्ति पर प्रतिक्रिया समान रूप से देखी जाएगी, क्योंकि केरल में अध्यक्ष के बिना कांग्रेस पार्टी अनुशासित नहीं रह सकती है।

Latest India News