A
Hindi News भारत राजनीति कश्मीर मुठभेड़: बंद के मद्देनज़र धाटी में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती

कश्मीर मुठभेड़: बंद के मद्देनज़र धाटी में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को आतंकवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ के बाद अलगाववादियों ने सोमवार को पूरी घाटी में बंद का आह्वान किया है, जिसके मद्देनजर यहां कड़े

Security_forces- India TV Hindi Security_forces

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को आतंकवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ के बाद अलगाववादियों ने सोमवार को पूरी घाटी में बंद का आह्वान किया है, जिसके मद्देनजर यहां कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। घाटी में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। हालांकि किसी भी जगह कर्फ्यू नहीं लगाया गया है।

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक एस.जे.एम. गिलानी ने बताया, "घाटी में कहीं भी कर्फ्यू नहीं होगा।"

कुलगाम जिले के फ्रिसल गांव में रविवार को हुई मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए थे। इसमें दो जवान शहीद हो गए, जबकि दो नागरिकों की भी जान गई। इस दौरान लोगों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं, जिनमें 25 से अधिक लोग घायल हो गए।

पुलिस के अनुसार, दो आतांकवादी लश्कर-ए-तैयबा और दो अन्य हिज्बुल मुजाहिद्दीन के थे। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को ललकारा तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।" 

शहीदों में राष्ट्रीय रायफल्स के दो जवान हैं, जो मुठभेड़ में घायल हो गए थे, और बाद में दोनों ने दम तोड़ दिया।

मुठभेड़ में तीन नागरिक और तीन सैनिक घायल हो गए हैं, जिसमें से एक नागरिक अशक ऋषि की बाद में मौत हो गई। जबकि दूसरे घायल नागरिक मुश्ताक अहमद (22) ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

नागरिकों की मौत की खबर फैलते ही नाराज ग्रामीण अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और उन्होंने सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया। सुरक्षा बलों ने पथराव कर रही भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हवा में गोलियां दागी।

रपटों में कहा गया है कि संघर्ष में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों सहित लगभग दो दर्जन लोग घायल हो गए हैं।

घाटी में दुकानें, सार्वजनिक वाहन और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं।

Latest India News