A
Hindi News भारत राजनीति ‘भारत, पाक बातचीत के बिना नहीं सुलझ सकता कश्मीर मुद्दा’

‘भारत, पाक बातचीत के बिना नहीं सुलझ सकता कश्मीर मुद्दा’

नयी दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने नियंत्रण रेखा को ही स्थायी सीमा में बदलने और कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए पाकिस्तान से बातचीत शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया।

Farooq_Abdullah- India TV Hindi Farooq_Abdullah

नयी दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने नियंत्रण रेखा को ही स्थायी सीमा में बदलने और कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए पाकिस्तान से बातचीत शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष ने कहा, आप पाकिस्तान से बातचीत किये बगैर कश्मीर मुद्दा कैस सुलझाएंगे? दोनों देशों को एक दूसरे से बात करनी होगी। और केन्द्र द्वारा इस मुद्दे पर आपसी सहमति से समाधान निकालने के लिए तीनों क्षेत्रों जम्मू, लद्दाख और कश्मीर के साथ बातचीत शुरू करने की जरूरत है।

उन्होंने चेताया कि अगर केन्द्र कश्मीर को नजरअंदाज करना जारी रखता है तो यह एक बार फिर जल उठेगा। वहां आग है जो कुछ समय के लिए कम तीव्रता की हो सकती है लेकिन यह फिर से बढ सकती है। हम कब तक हमारे लोगों तथा जवानों की जिंदगियों का बलिदान देते रहेंगे? अब्दुल्ला ने कहा, मैं जानता हूं कि कई लोग इसे पसंद नहीं करेंगे लेकिन कश्मीर मुद्दे का केवल एक समाधान है कि कश्मीर का यह भाग भारत का हिस्सा बना रहे और कश्मीर का वह भाग पाकिस्तान का हिस्सा बना रहे।

उन्होंने पिछले साल दावा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी पाकिस्तान को वर्ष 1999 में अपनी लाहौर यात्रा के दौरान नियंत्रण रेखा को स्थायी सीमा बनाने का प्रस्ताव दिया था।

Latest India News