A
Hindi News भारत राजनीति रेल की राजनीति पर रेल मंत्री पीयूष गोयल का उद्धव ठाकरे को जवाब

रेल की राजनीति पर रेल मंत्री पीयूष गोयल का उद्धव ठाकरे को जवाब

महाराष्ट्र में ट्रेनों को लेकर रेल मंत्रालय और राज्य सरकार के बीच जमकर सियासत देखने को मिली। इस बारे में शुक्रवार को इंडिया टीवी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से सवाल किए।

Piyush Goyal- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रेल की राजनीति पर पीयूष गोयल का उद्धव ठाकरे को जवाब

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में ट्रेनों को लेकर रेल मंत्रालय और राज्य सरकार के बीच जमकर सियासत देखने को मिली। इस बारे में शुक्रवार को इंडिया टीवी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से सवाल किए। उन्होंने बताया,"मुख्यमंत्री ने जब कहा कि हमारी लिस्ट तैयार है और 80 गाड़ियां देने को तैयार हैं लेकिन रेलवे 30-40 गाड़ियां दे रही है, तब मुझे लगा कि 
सच्चाई बताना जरूरी है और तब मैने कहा कि 125 गाड़ियां तैयार हैं। उसके बाद उन्होंने 46 गाड़ियां मांगी वे उन 46 को भी नहीं भर पाए सिर्फ 39 गाड़ियां भर पायी।"

पीयूष गोयल ने आगे कहा, "उसके बाद हमने उनसे फिर पूछा कि कल कितनी ट्रेन चाहिए, शाम को उनकी तरफ से 145 गाड़ियों की लिस्ट भेजी गई। न कोई यात्रियों की लिस्ट न कोई और तैयारी, लेकिन रेलवे ने फिर भी पीछे नहीं हटी। रेलवे ने 145 गाड़ियां उपलब्ध कराई जिस स्थान पर उन्होंने मांगी थी। वहां पर पूरे दिन रेलवे उनके पीछे पड़ा रहा और दोपहर 12.30 बजे पहली ट्रेन की बोर्डिंग शुरू हुई। रात के 12 बजे तक 74 गाड़ियां ही निकल पायीं। 174 उपलब्ध होने के बावजूद हमने कहा अगले दिन इस्तेमाल कर लीजिए, अगले दिन भी 22 ही गाड़ियां चल पायीं।"

रेल मंत्री ने कहा कि हमने 25 मई तक हर राज्य से रेलगाड़ियों की मांग के बारे में लिस्ट भेजने को कहा। 25 मई को हमें 923 गाड़ियों की लिस्ट मिली राज्यों की तरफ से, उसके बाद 450 गाड़ियां चल भी चुकी हैं, हमने 28 मई को फिर पूछा तो राज्यों की तरह से 449 गाड़ियों के लिए कहा गया। पंजाब से हमें अभी सिर्फ 10 गाड़ियों की मांग की है। महाराष्ट्र ने 58 मांगी हैं, जितनी रेलगाड़ियां देश के किसी राज्य ने मांगी है, भारतीय रेल ने दी हैं और भारतीय रेल राज्यों की मांग को माना है।

Latest India News