A
Hindi News भारत राजनीति रोजगार मोर्चे पर बुरी तरह विफल रही है मोदी सरकार: कांग्रेस

रोजगार मोर्चे पर बुरी तरह विफल रही है मोदी सरकार: कांग्रेस

देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने का वादा कर इस मोर्चे पर भाजपा नीत राजग सरकार के पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने आज कहा कि अमेरिका और आस्ट्रेलिया द्वारा कार्य वीजा के मामले में जो ताजा फैसले किये गये हैं उससे भारतीय युवा वर्ग सबसे अधिक

narendra modi- India TV Hindi narendra modi

नई दिल्ली: देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने का वादा कर इस मोर्चे पर भाजपा नीत राजग सरकार के पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने आज कहा कि अमेरिका और आस्ट्रेलिया द्वारा कार्य वीजा के मामले में जो ताजा फैसले किये गये हैं उससे भारतीय युवा वर्ग सबसे अधिक नुकसान में रहेगा। पार्टी ने नरेन्द्र मोदी सरकार पर इस मुद्दे पर इन दोनों देशों की सरकारों से बात करने की पहल नहीं करने का भी आरोप लगाया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने संवाददाताओं से कहा कि मई 2014 और अप्रैल 2017 के बीच भारत में साढ़े तीन करोड़ नौकरियों की जरूरत है। लगभग दस लाख नौजवान हर माह रोजगार पाने की धारा में शामिल हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के पहले दो वर्ष के शासनकाल में जहां भारत को 2.4 करोड़ नौकरियों की जरूरत थी, यह सरकार मात्र 4.4 लाख रोजगार के अवसर मुहैया करा पायी। इससे यह बात स्पष्ट होती है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा नीत राजग ने हर माह 10 लाख नौकरियां दिलवाने का जो वादा किया था, उस वादे को पूरा करने में यह पूरी तरह से विफल रही।

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस संदर्भ में अमेरिका की ट्रंप सरकार ने एच1बी वीजा और आस्ट्रेलिया सरकार ने 457 अस्थायी वर्क वीजा के बारे में जो निर्णय किये हैं उससे सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय युवाओं को होगा।

उन्होंने कहा कि इस मामले को नासकाम आदि उद्योग संगठनों ने जोरशोर से उठाया है। इसे अमेरिकी सरकार के सामने उठाने की कोशिश की किन्तु भाजपा नीत राजग सरकार का इस मामले में रवैया पूरी तरह नकारात्मक है। इस बारे में सरकार ने अमेरिका या आस्ट्रेलिया सरकारों के समक्ष भारत का पक्ष रखने के लिए कोई प्रयास नहीं किया।

तिवारी ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन साल में भारत प्रति दिन 55 हजार नौकरियां खो रहा है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र में 69 प्रतिशत नौकरियां स्वचालित या रोबोट प्रौद्योगिकियों के कारण अगले एक दशक में खत्म हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि एच1बी वीजा योजना का सबसे बड़ा लाभार्थी भारतीय युवा वर्ग रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति खराब है। बाहर जो मौके बचे थे उन्हें भी यह सरकार बचाने में विफल साबित हुई है। तिवारी ने आगाह किया कि मोदी सरकार ने युवाओं से जो वादे किये हैं, उनके पूरा न होने पर युवा वर्ग सरकार को माफ नहीं करेगा।

Latest India News