A
Hindi News भारत राजनीति अभी तक नई पार्टी बनाने का विचार नही है: मुलायम सिंह यादव

अभी तक नई पार्टी बनाने का विचार नही है: मुलायम सिंह यादव

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने आज उनके द्वारा नयी पार्टी बनाने की ख़बरों का खंडन किया है। बेटे अखिलेश यादव के साथ मतभेद पर मुलायम ने कहा कि बेटे के नाते अखिलेश के साथ उनका आशीर्वाद है लेकिन वह उनके फैसलों से सहमत नही हूँ।

Mulayam Singh Yadav- India TV Hindi Mulayam Singh Yadav

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने आज उनके द्वारा नयी पार्टी बनाने की ख़बरों का खंडन किया है। बेटे अखिलेश यादव के साथ मतभेद पर मुलायम ने कहा कि बेटे के नाते अखिलेश के साथ उनका आशीर्वाद है लेकिन वह उनके फैसलों से सहमत नही हूँ। एक बार फिर अखिलेश पर जमकर बरसते हुए मुलायम ने कहा कि जो अपने बाप का नहीं हुआ वो किसी का नहीं होगा।

लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुलायम ने हालांकि यह साफ किया कि वह फिलहाल कोई नई पार्टी नहीं बना रहे हैं, लेकिन वह अखिलेश के किसी भी निर्णय से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा, "अखिलेश ने भरोसा तोड़ा है। जो अपनी बात का पक्का नहीं है वो जीवन में सफल नहीं हो सकता। जो वादा करके निभाता नहीं है, उसका क्या भरोसा करना। जो अपने बाप का नहीं हुआ वह किसी और का क्या होगा।"

मुलायम ने कहा कि 5 अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में वह शरीक नहीं होंगे। कन्नौज से सांसद डिंपल यादव के अगला लोकसभा चुनाव न लड़ने के अखिलेश के बयान पर मुलायम ने कहा कि वह चुनाव लड़ें या ना लड़ें यह उनका निजी मामला है। इस पर वह कुछ नहीं कह सकते। 

मुलायम सिंह यादव केंद्र को भी आड़ो हाथों लेते हुए कहा कि तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान केंद्र ने अपना कोई चुनावी वादा पूरा नही किया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से निचले तबके की कमर टूट गई है। किसानों के साथ मज़ाक किया गया है।

मुलायम ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार कोई भी काम ठीक से नहीं कर रही है। बी एच यू में लाठीचार्ज हो गया लखनऊ में भी बिजली नही आ रही है।
 
सपा के आगरा में राष्ट्रीय अधिवेशन में भाग लेने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह इसमें भाग नहीं लेंगे। ये पूछे जाने पर कि वह किसके साथ हैं, अखिलेश या शिवपाल के साथ? मुलायम ने कहा हम समाजवादी पार्टी के साथ हैं।

समाजवादी पार्टी में वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। ख़बरें हैं कि मुलायम सिंह यादव संभवत: लोकदल के साथ मिलकर एक नयी पार्टी की घोषणा कर सकते है। यहां कल समाजवादी पार्टी के राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुलायम सिंह और उनके भाई शिवपाल यादव शामिल नहीं हुये थे, जबकि इस पार्टी को उन्होंने ही 25 साल पहले बनाया था।

लोकदल के अध्यक्ष सुनील सिंह ने दावा किया कि मुलायम लोहिया ट्रस्ट में एक पत्रकार वार्ता आयोजित करेंगे जिसमें वह लोकदल के साथ एक नयी पार्टी की घोषणा करेंगे। लोकदल अध्यक्ष सिंह ने कहा कि नयी पार्टी के साथ समाजवादी शब्द जुड़ा रहेगा। अभी हाल में मुलायम सिंह ने अखिलेश यादव के समर्थक राम गोपाल यादव को लोहिया ट्रस्ट के सचिव पद से हटा दिया था और उनके स्थान पर शिवपाल यादव को नया सचिव बना दिया था।

शिवपाल ने जून महीने में ही घोषणा कर दी थी कि वह सांप्रदायिक शक्तियों से लड़ने के लिए समाजवादी सेक्यूलर फ्रंट बनायेंगे। शिवपाल के एक करीबी ने बताया, अब जब समाजवादी पार्टी में समझौते की कोई गुंजाइश नही बची है तब ऐसे समय में शिवपाल को भविष्य के बारे में कोई फैसला लेना जरूरी हो गया है।

Latest India News