A
Hindi News भारत राजनीति जाट आंदोलन: बाहरी दिल्ली में मेट्रो रहेगी ठप्प, दिल्ली में कई स्टेशन रहेंगे बंद

जाट आंदोलन: बाहरी दिल्ली में मेट्रो रहेगी ठप्प, दिल्ली में कई स्टेशन रहेंगे बंद

सोमवार को होने वाले जाट आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने मेट्रो के दिल्ली बार्डर के भीतर आने और जाने पर रोक लगा दी है। 19 मार्च की रात 11.30 बजे के बाद दिल्ली के

Delhi Metro- India TV Hindi Delhi Metro

सोमवार को होने वाले जाट आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने मेट्रो के दिल्ली बार्डर के भीतर आने और जाने पर रोक लगा दी है। 19 मार्च की रात 11.30 बजे के बाद  दिल्ली के बाहर मेट्रो सेवाएं बंद हो जाएंगी और 20 मार्च को भी मेट्रो सिर्फ दिल्ली मे ही चेलगी। मेट्रो बंद करने का फ़ैसला सोमवार को जाट आंदोलनकारियों के दिल्ली कूच के आह्वान के मद्देनज़र किया गया है। दिल्ली एनसीआर में मेट्रो की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ होगा जब दिल्ली शहर से बाहर के मेट्रो सेवा बंद होगी। 

दिल्ली मेट्रो के बयान के अनुसार दिल्ली पुलिस से मिले निर्देशों के बाद मेट्रो की सेवाएं बंद करने का फैसला किया गया है। 19 मार्च की रात से अगले निर्देश तक गुडगांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में मेट्रो सेवाओं को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इसी तरह दिल्ली में भी राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंबा रोड, आर के आश्रम, प्रगति मैदान, खान मार्केट मेट्रो स्टेशनों को भी बंद रखा जाएगा। हालांकि इन सभी मेट्रो स्टेशनों पर अंदर ही अंदर ट्रेन चलती रहेंगी और लोग एक से दूसरी मेट्रो के बीच इंटरचेंज कर सकेंगे. इन स्टेशनों से एंट्री और एग्जिट नहीं हो पाएगा।

मेट्रो के मुताबिक लाइन नंबर दो यानी बादली-हुडासिटी सेंटर लाइन पर 19 मार्च की रात से गुरुद्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन और हुडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो बंद रहेगी। इसी तरह लाइन नंबर तीन यानी नोएडा लाइ पर सेक्टर 15 से सिटी सेंटर के बीच मेट्रो नहीं चलेगी। ब्लू लाइन के ही वैशाली रूट पर आनंद विहार के बाद मेट्रो की सेवाएं बंद रहेंगी। वायलेट लाइन पर बदरपुर मेट्रो स्टेशन तक ही मेट्रो चलेगी। उसके बाद के फरीदाबाद स्टेशन तक मेट्रो सेवाओं को रोक दिया जाएगा।

ग़ौरतलब है कि 20 मार्च को आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे जाट समुदाय के आंदोलनकारियों ने दिल्ली कूच करने की धमकी दी है। आंदोलनकारी दिल्ली में घुसकर संसद भवन, साउथ ब्लॉक और नार्थ ब्लॉक के साथ ही प्रधानमंत्री आवास की तरफ जाने की कोशिश करेंगे। इसी के मद्देनजर इन इलाकों की मेट्रो कनेक्टिविटी खत्म की गई है।

इस बीच हरियाणा के संवेदनशील जिलों में CRPC की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश लागू की गई है और इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई है। ऐसा 20 मार्च को जाट निकाय के संसद के घेराव के मद्देनजर किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रोहतक, झज्जर, भिवानी, चरखी दादरी और हिसार सहित हरियाणा के कई संवेदनशील जिलों में आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता प्रक्रिया (CRPC) की धारा 144 के तहत लोगों के अवैध तौर पर जमा होने पर रोक लगा दी। इन इलाकों की इंटरनेट सेवा अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दी गई है। 

उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने पर भी रोक लगा दी गई है। स्थिति से निपटने के लिए सेना को बुलाया गया है। इस बीच, ऑल इंडिया जाट आरक्षण संघर्ष समिति (AIJASS) 20 मार्च से राष्ट्रीय राजधानी की घेराबंदी करने पर अड़ी है। उनका आरोप है कि उनकी मांगे नहीं मानी गई हैं। यह संगठन आरक्षण के लिए आंदोलन की अगुवाई कर रहा है।

Latest India News