A
Hindi News भारत राजनीति आज राज्यसभा में सुषमा स्वराज पर विशेषाधिकार प्रस्ताव लाएगा विपक्ष, गलत जानकारी देने का आरोप

आज राज्यसभा में सुषमा स्वराज पर विशेषाधिकार प्रस्ताव लाएगा विपक्ष, गलत जानकारी देने का आरोप

दरअसल, सुषमा स्वराज ने सदन में कहा था कि बानडुंग एशिया अफ्रीका संबंधों पर हुए सम्मेलन में उन्हें बयान देना का मौका ही नहीं मिला। वहीं, कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ये कहते रहे कि उन्होंने भाषण दिया और पूर्व पीएम पंडित नेहरू का नाम नहीं लिया। वहीं सुषमा

Sushma-Swaraj- India TV Hindi Sushma-Swaraj

नयी दिल्ली: भारत की विदेश नीति पर कथित तौर पर सदन को गलत सूचना देने के मुद्दे पर विपक्षी दल आज राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लायेंगे। सूत्रों के मुताबिक विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता स्वराज के खिलाफ दो विशेषाधिकार प्रस्ताव लायेंगे। यह प्रस्ताव कथित तौर पर बानडुंग एशिया अफ्रीका संबंधों पर सम्मेलन और 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाहौर दौरे के बारे में गलत जानकारी देने को लेकर दिये जायेंगे। ये भी पढ़ें: दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

सूत्रों ने कहा कि सुषमा ने जहां दावा किया था कि उन्होंने बानडुंग सम्मेलन में कोई भाषण नहीं दिया, वहीं विपक्षी दलों ने उनके कथित भाषण को डाउनलोड किया और इसे साक्ष्य के तौर पर संलग्न करेंगे। दूसरा विशेषाधिकार प्रस्ताव कथित तौर पर 2015 में मोदी के लाहौर दौरे को लेकर सदन को गलत जानकारी देने को लेकर है, जिसमें दावा किया था कि उसके बाद से कोई आतंकी घटना नहीं हुई। विपक्ष ने हालांकि इससे इोफाक न जताते हुये कहा कि मोदी के दौरे के तत्काल बाद पठानकोट आतंकी हमला हुआ था और पांच और घटनायें भी हुईं।

दरअसल, सुषमा स्वराज ने सदन में कहा था कि बानडुंग एशिया अफ्रीका संबंधों पर हुए सम्मेलन में उन्हें बयान देना का मौका ही नहीं मिला। वहीं, कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ये कहते रहे कि उन्होंने भाषण दिया और पूर्व पीएम पंडित नेहरू का नाम नहीं लिया। वहीं सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान से भारत के संबंधों पर सदन में बताया था कि 2016 में कश्मीर में बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद दोनों देशों के रिश्तों में बिगाड़ आया।

जबकि कांग्रेस का कहना है कि 2015 में पीएम मोदी जब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बर्थडे की मुबारकबाद देने लाहौर गए, उसके कुछ वक्त बाद ही पठानकोट में आतंकी हमला हुआ। विपक्ष का ये भी मानना है कि पठानकोट के अलावा पांच और घटनायें भी हुईं।

वहीं सुषमा स्वराज ने राजीव शुक्ला पर टिप्पणी करते हुए कहा था '' आपके राजीव शुक्ला कह रहे हैं कि CPEC क्यों नहीं दे देते, OBOR में क्यों नहीं गए। हमारी संप्रभुता से जुड़ा है, हम कैसे सीपीईसी दे दें, ये तो पीओके से गुज़र रहा है। तो क्या कांग्रेस में इतना लोकतंत्र है कि आनंद शर्मा कुछ और बात करें और फिर उसके बाद भी राजीव शुक्ला कुछ कह जाएं।'' राजीव शुक्ला ने सुषमा के इस बयान को ही गलत करार दिया है।

ये भी पढ़ें: अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...
इस राजा की थी 365 रानियां, उनके खास महल में केवल निर्वस्‍त्र हीं कर सकते थे एंट्री

Latest India News