A
Hindi News भारत राजनीति Exclusive: जयंत सिन्हा ने कहा, जनता ने नोटबंदी का स्वागत किया और यूपी, उत्तराखंड में BJP की जीत इसी का नतीजा है

Exclusive: जयंत सिन्हा ने कहा, जनता ने नोटबंदी का स्वागत किया और यूपी, उत्तराखंड में BJP की जीत इसी का नतीजा है

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि लोगों ने नोटबंदी स्वीकार किया है और इसी का नतीजा है कि यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली।

jayant sinha- India TV Hindi jayant sinha

नई दिल्ली: मोदी सरकार के बड़े फैसले नोटबंदी का एक साल पूरा होने जा रहा है। कांग्रेस समेत सारे विरोधी दल 8 नंवबर को काला दिवस मनाएंगे लेकिन सरकार का दावा है कि नोटबंदी एक सही कदम था और इसका असर अब दिखने लगा है। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि लोगों ने नोटबंदी स्वीकार किया है और इसी का नतीजा है कि यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली।

इंडिया टीवी के स्पेशल शो ‘नोटयुद्ध’ में कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी के जितने फायदे सरकार ने गिनाए सब फेल हो गए...उल्टा पहले के मुकाबले अब मार्केट में ज्यादा करेंसी सर्कुलेशन में है। इस पर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि आंकड़ों के खेल में कांग्रेस का हिसाब फेल है। कैश टू जीडीपी रेशियो घटा है और लोगों ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाया है।

नोटबंदी को लेकर रणदीप सुरजेवाला ने पूछा कि जब सारी पुरानी करेंसी वापस आ गई तो ब्लैक मनी गई कहां? सरकार ने सेल्फ गोल मार दिया। इसके जवाब में जयंत सिन्हा ने कहा, नोटबंदी के बाद सारे पैसे बैंक में आ गए। जब सारे पैसे बैंक में आ गए तो हम हर नोट पर एक मोहर लगा रहे हैं। हर नोट पर एक एड्रेस है हमें मालूम है कि चोरी कौन कर रहा था, टैक्स कौन नहीं दे रहा था। करीब डेढ़ लाख ऐसे लोग थे जिन्होंने 5 लाख करोड़ बैंकों में डिपोजिट किया और इन डेढ़ लाख लोगों के बारे में हमें सब जानकारियां मिल चुकी है। करीब 3.68 लाख करोड़ शक का पैसा है और ये कुल 23 लाख खातों में मिला है। ये एक खेल बन गया है इस तरीके से जो लोग गलत काम कर रहे थे, बेइमानी कर रहे थे, चोरी कर रहे थे उन्हें हम अब जांच करके गिरफ्तार कर सकते हैं।

सुरजेवाला ने अमित शाह समेत बीजेपी नेताओं पर पर्सनल अटैक भी किए और इल्जाम लगाया कि नोटबंदी के बारे में बीजेपी नेताओं को पहले से पता था इसलिए अपनी सारी ब्लैकमनी व्हाइट कर ली। इस पर जयंत ने कहा, सुरजेवाला वकील हैं वकालत करते हैं। अपने इल्जामों पर ...फैक्ट्स पर इतना भरोसा है तो कोर्ट चले जाएं।

जयंत ने कहा, पब्लिक ने नोटबैन को स्वीकार किया है और इसी का नतीजा है कि यूपी और उत्तराखंड में प्रचंड जीत मिली।

देखिए वीडियो-

Latest India News