A
Hindi News भारत राजनीति 'हम तो डूबेंगे सनम, तुमको भी ले डूबेंगे', पढ़ें राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किसने क्या कहा

'हम तो डूबेंगे सनम, तुमको भी ले डूबेंगे', पढ़ें राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किसने क्या कहा

राजनाथ सिंह ने राफेल मुद्दे की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की विपक्षी पार्टियों की मांग खारिज कर दिया, और इसके साथ ही राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर भ्रामक प्रचार अभियान चलाने के लिए बीजेपी के मंत्रियों ने शुक्रवार को कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

<p>rafale jet</p>- India TV Hindi rafale jet

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल मुद्दे की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की विपक्षी पार्टियों की मांग खारिज कर दिया, और इसके साथ ही राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर भ्रामक प्रचार अभियान चलाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मंत्रियों ने शुक्रवार को कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। राजनाथ ने कहा सरकार को भरोसा था कि इस मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला उसके पक्ष में होगा, क्योंकि सौदा 'निष्पक्ष' था। राजनाथ ने सौदे की जांच के लिए समिति की मांग को भी ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि फैसले के मद्देनजर सौदे पर किसी तरह की चर्चा की बात अब खत्म हो गई है।

सिंह ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, ‘‘इनके (कांग्रेस के) ऊपर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। इनके शासन में मंत्री तक भ्रष्टाचार के मामलों में जेल गये।’’ उन्होंने कहा कि ये (कांग्रेस) तो यही चाहते हैं कि ‘‘हम तो डूबेंगे सनम, तुमको भी ले डूबेंगे।’’

कोर्ट के आदेश के बाद राफेल सौदे के खिलाफ सभी अभियान खत्म हो : कानून मंत्री

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राफेल सौदे को 'निष्पक्ष', 'निष्कपट' और 'पारदर्शी' बताया। प्रसाद ने कहा, ''मैं बहुत खुश हूं कि आज उच्चतम न्यायालय ने पूरे राफेल सौदे को बरकरार रखते हुए फैसला दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं बस एक बात का अनुरोध करता हूं कि राफेल के खिलाफ सभी अभियान खत्म होने चाहिए क्योंकि देश के सामरिक हित ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।’’

जनता को गुमराह करने, सेना पर संदेह पैदा करने के लिए देश से माफी मांगें राहुल: अमित शाह

कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि जनता को गुमराह करने और सेना के बारे में संदेह पैदा करने के लिए राहुल गांधी को देश की जनता से मांफी मांगनी चाहिए। शाह ने कहा कि देश को गुमराह करने की ऐसी कोशिश पहले कभी नहीं हुई।‘‘ राहुल गांधी देश की जनता को जवाब दें कि वह किस आधार पर देश की जनता को गुमराह कर रहे थे? उनके आरोपों के बारे में जानकारी का स्रोत कौन था? ’’

कांग्रेस का झूठ उजागर हुआ: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले ने कांग्रेस का झूठ उजागर कर दिया है। उन्होंने कहा, "यह एक सही फैसला है। हम इसकी सराहना करते हैं।"

राफेल पर SC का फैसला पूरी तरह गलत: प्रशांत भूषण

राफेल विमान सौदा मामले में याचिकाकर्ता वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय का फैसला 'पूरी तरह गलत' है। उन्होंने कहा कि फैसला लोगों के हित के विरुद्ध है और वे मामले में लगातार अभियान चलाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह 'दुर्भाग्यपूर्ण' है कि 'इस तरह का गलत फैसला' सर्वोच्च न्यायालय की तरफ से आया है। यह फैसला तब दिया गया है जब सरकार ने न्यायालय को सूचित किया था कि दसॉ ने अनिल अंबानी की कंपनी को कांट्रेक्ट दिया, जबकि रक्षा खरीद प्रक्रिया और रक्षा ऑफसेट दिशा-निर्देशों में वर्णित है कि बिना रक्षा मंत्री की स्वीकृति के ऑफसेट कांट्रेक्ट को किसी को नहीं दिया जा सकता।

मैं जेपीसी जांच के लिए नरेंद्र मोदी को चुनौती देता हूं: सुरजेवाला

कांग्रेस ने राफेल विमान मामले की संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से जांच कराए जाने की अपनी मांग को दोहराया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों से कहा कि विमान सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है। सुरजेवाला ने कहा, "सौदे में बहुस्तरीय भ्रष्टाचार हुआ है। हम जानते हैं कि सर्वोच्च न्यायालय के पास सभी पहलुओं पर विचार करने की शक्ति नहीं है। इसलिए कांग्रेस मामले में कभी भी सर्वोच्च न्यायालय नहीं गई।" उन्होंने कहा, "मैं जेपीसी जांच के लिए नरेंद्र मोदी को चुनौती देता हूं। अगर आप डरे हुए नहीं हैं, तो फिर जेपीसी से जांच क्यों नहीं करवाते। सरकार को यह बताना होगा कि क्यों प्रति विमान कीमत 526 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,670 करोड़ रुपये हो गई।"

जेपीसी से राफेल डील की जांच कराने का विकल्प अभी भी खुला है: संजय सिंह

आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय के फ़ैसले के बावजूद सयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से इस मामले की जांच कराने का विकल्प अभी भी खुला है। सिंह ने न्यायालय के फ़ैसले पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त करने से बचते हुए कहा “अदालत के फ़ैसले पर कोई नकारात्मक बात कहना अनुचित है। जनता की अदालत और संसद में जाने का विकल्प खुला है।” हालांकि सिंह ने कहा कि वह राफ़ेल ख़रीद में भ्रष्टाचार के आरोप पर क़ायम हैं। क्योंकि अदालत का फ़ैसला लड़ाकू विमान की गुणवत्ता और इसकी ज़रूरत पर आया है। इस पर तो पहले भी कोई विवाद नहीं था।

उत्तम है न्यायालय का फैसला, सरकार को क्लीन चिट: वेणुगोपाल

अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने राफेल सौदे पर शुक्रवार को आए फैसले को उत्तम बताते हुए कहा कि इसमें नरेन्द्र मोदी सरकार को क्लीन चिट मिल गई है। न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर के विदाई समारोह से इतर वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि राफेल सौदे में सरकार को क्लीन चिट मिल गई है।’’ न्यायमूर्ति लोकुर 30 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राफेल सौदे पर उच्चतम न्यायालय का फैसला उत्तम है और मैं बहुत प्रसन्न हूं।’’ न्यायालय ने हमारी सभी दलीलें मानी हैं।

राफेल सौदे पर न्यायालय के फैसले पर दास ने कहा, ‘सत्यमेव जयते’

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस का ‘झूठ बोलने का इतिहास’ रहा है और राफेल सौदे पर उच्चतम न्यायालय का फैसला सच की जीत है। भाजपा शासित झारखंड के मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, “आखिर सच सामने आ गया। झूठ बोलने का और घोटालों में शामिल रहने का कांग्रेस का इतिहास रहा है। राफेल सौदे की सच्चाई सामने आ गई है - सत्यमेव जयते।”

Latest India News