A
Hindi News भारत राजनीति वाजपेयी सरकार की उपलब्धियां स्कूलों के सिलेबस में शामिल करेगी राजस्थान सरकार

वाजपेयी सरकार की उपलब्धियां स्कूलों के सिलेबस में शामिल करेगी राजस्थान सरकार

राजस्थान की भाजपा सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहती है।

Atal Bihari Vajpayee- India TV Hindi Atal Bihari Vajpayee

जयपुर:  राजस्थान की भाजपा सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहती है। इन्हें अगले स्कूली सत्र से किताबों में शामिल किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने इस बारे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-अजमेर को लिखा है। बोर्ड से कहा गया है कि वह इस बारे में पाठ्य सामग्री का चयन कर उसे पाठ्य पुस्तकों में शामिल करे। 

देवनानी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियों तथा बदलावों को स्कूली पाठ्यपुस्तकों में शामिल किया जाएगा। मैंने बोर्ड को इस बारे में काम शुरू करने का निर्देश दिया है।’ 

उन्होंने कहा कि करगिल युदध तथा पोखरण में परमाणु परीक्षणों के दौरान प्रभावी नेतृत्व के साथ सर्व शिक्षा अभियान तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसे कार्यक्रमों की जानकारी विद्यार्थियों को मिलनी चाहिए जिनसे देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा। उन्होंने कहा कि इस आशय के निर्देश 18 अगस्त को दिए गए। विशेषज्ञों की एक समिति इस पर काम करेगी। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा हर जिले के चुनिंदा पुस्तकालयों में वाजपेयी की जीवनी उपलब्ध कराने पर भी विचार हो रहा है। वाजपेयी का 16 अगस्त को नयी दिल्ली में निधन हो गया था। उल्लेखनीय है कि मौजूदा भाजपा सरकार के बीते चार साल के दौरान स्कूली पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव हुए हैं और महाराणा प्रताप सहित अनेक भारतीय हस्तियों से जुड़ी जानकारी उसमें शामिल की गई है। (भाषा)

Latest India News